दिल्ली का पहला गांव हुआ पूरी तरह कैशलेस

नई दिल्ली। कैशलेस अर्थव्यवस्था की ओर कदम बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार ने मंगलवार को नजफगढ़ के सुरखपुर गांव को पूरी तरह से कैशलेस घोषित कर दिया है। दिल्ली का यह पहला गांव है जो पूरी तरह से कैशलेस हुआ है।

इस संबंध में नजफगढ़ की एसडीएम अंजली सहरावत ने कहा कि गांव में सभी तरह का लेनदेन अब कैशलेस होगा। इसके लिए प्रशासन ने सारे इंतजाम कर दिये हैं। एसडीएम सहरावत ने कहा कि गांव में आधार कार्ड व खाता खोलने के लिए कंप्यूटर, स्कैनर व प्रिंटर के साथ-साथ दुकानदारों को स्वाईप मशीनें भी प्रशासन की तरफ से उपलब्ध करा दी गई हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को 2 हजार के नोट के छुट्टे के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था जो अब नही करना पड़ेगा।

दुकानदारों व ग्रामीणों की सुविधा के लिए प्रशासन की तरफ से पूरी प्रक्रिया का टेस्ट रन कर लिया गया है ताकि कोई गड़बड़ी न हो। साथ ही लोगों को अब कैश के लिए बैंकों के चक्कर भी नही लगाने पड़ेंगे जिससे उनका समय व धन की बचत होगी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने कैशलेस योजना के लिए सुरखपुर गांव का चयन किया था जिसके चलते सभी उपकरण निशुल्क उपलब्ध कराये गये हैं। इस अवसर पर ग्रामीणों के साथ-साथ बैंक व प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे।