प्रगति मैदान में दिल्ली पुस्तक मेला शुरू

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में शनिवार से दिल्ली पुस्तक मेले की शुरुआत हुई। इसमें 93 प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं और कुछ विदेशी प्रकाशक भी शामिल हैं। मेले में पहले ही दिन दर्शकों की भारी भीड़ नजर आई। पुस्तक मेले का उद्घाटन केंद्रीय, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने किया।

ragti maidan fair

उन्होंने किताबों के महत्व पर जोर डालते हुए कहा, “मुझे पुस्तकों से विशेष प्रेम है, इसलिए यह मेला मेरे लिए बहुत खास है।”इस बार मेले में कई नए प्रकाशकों ने हिस्सा लिया। मेले में 93 प्रकाशकों के अलग अलग 272 स्टॉल हैं। कई स्टॉलों पर पाठकों का जमावड़ा लगा रहा। इंडियन ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन और फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स की तरफ से हुए इस आयोजन में अलग से 18वां स्टेशनरी मेले का भी आयोजन किया गया।

मेले में मौजूद सौरव चौधरी ने कहा, “मेले का न केवल पुस्तक प्रेमी, बल्कि सभी काफी लुत्फ उठा रहे हैं। बच्चों के लिए काफी अच्छा प्रबंध किया गया है। मुझे विशेष तौर पर ग्रोलियर नामक स्टॉल पसंद आया जो कि चाइल्ड डेवलपमेंट पर आधरित था।”उल्लेखनीय है कि छात्रों को आईडी कार्ड दिखाने पर नि:शुल्क प्रवेश मिल रहा है। मेले में प्रवेश गेट नंबर 1,7 और 10 से दिया जा रहा है। मेला सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक चल रहा है।