देहरादून में आरएसएस करेगा आईटीसी का आगाज

देहरादून। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देहरादून महानगर की सात दिवसीय प्राथमिक शिक्षा वर्ग (आईटीसी) 2017 का आगाज सोमवार को होने वाला है। महानगर कार्यवाह विशल जिन्दल द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम में 91 वर्षों से राष्ट्र निर्माण के कार्य में सतत लगा है। संघ की शाखा इसका माध्यम है। उन्होंने कहा कि कार्य के सुदृढ़ीकरण और विस्तार के लिए प्रशिक्षित व ध्येयनिष्ठ कार्यकार्ताओं की आवश्यकता रहती है। समय-समय पर प्रशिक्षण वर्गों के माध्यम से स्वयंसेवकों की कार्य क्षमता एवं कार्य कुशलता का विकास किया जाता है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण वर्गों की इस श्रृंखला में देहरादून महानगर का प्राथमिक शिक्षा वर्ग तय हुआ है।

जो सोमवार से शुरू होकर 10 जनवरी तक चलेगा। उन्होंने बताया कि वर्ग 14 से 40 वर्ष की आयु तक के स्वयंसेवक भाग ले सकते हैं। इस प्रशिक्षिण वर्ग में स्वयंसेवकों को खेल-कूद, दण्ड, नियुद्ध के साथ उनके बौद्धिक विकास के लिए कई प्रकार के प्रशिक्षण दिये जाएंगे। वर्ग में संघ के वरिष्ठ अधिकारियों का मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा।

वर्ग में आने वाले स्वयंसेवक के लिए 300 रुपये का शुल्क भी निर्धारित है। साथ ही संघ की ओर से निर्धारित गणवेश जिसमें, पैंट, सफेद कमीज, बैल्ट, काली टोपी, दण्ड अनिवार्य है।