…तो अब एटीएम की तरह दिखेंगे उत्तराखण्ड के कूड़ेदान!

देहरादून। सूबे में नई सरकार आते ही एक के बाद एक प्रदेश के कायाकल्प के लिए तैयारियां की जा रही है। नई सरकार द्वारा सबसे ज्यादा राजधानी देहरादून के विकास पर ध्यान दिया जा रहा है। शहर में कूड़े के निस्तारण के लिए नगर निगम करीब 32 जगहों पर 80 अंडरग्राउंड डस्टबिन लगाने जा रहा है। मिल रही जानकारी के मुताबिक निगम द्वारा लगाए जा रहे डस्टबिन तीन तरह के होंगे, इनमें डेढ़ टन, ढाई टन और साढ़े तीन टन कूड़ा आ सकता है।

इन कूड़ेदान की सबसे ज्यादा खास बात ये है कि इसकी आउटर लेयर कंक्रीट की होगी और जमीन से ऊपर यह एटीएम की तरह दिखेगी। लोग जब कूड़ा डालने आएंगे तो ऊपर लगी प्लेट को हटाएंगे और उसमें कूड़ा डालेंगे। लोगों के कूड़ा डालते ही ये डस्टबिन में गिर जाएगा। इतना ही नहीं इस तरह के कूड़ेदान को उठाने के लिए निगम की ओर से दो स्पेशल क्रेन लगवाई जाएगी।

क्रेन द्वारा कूड़ा उठाने के लिए क्रेन की मदद से गाड़ी में डाला जाएगा। इसके साथ ही कूड़ा सड़कों पर यहां-वहां नहीं फैले इसके लिए प्रशासन द्वारा कई तरह के खास इंतजाम कराए जाएंगे। अब तक की जानकारी के मुताबिक 30 अप्रैल तक सभी इलाकों में डस्टबिन लगाने का समय निर्धारित किया गया है। 30 अप्रैल का समय निर्धारित होने के कारण प्रशासन द्वारा काम तेजी से किया जा रहा है।