रक्षा मंत्री ने शेयर की वीडियो, चीनी सैनिकों को बताई ‘नमस्ते’ की परिभाषा

अपना पदभार संभालने के बाद से ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण एक्शन में दिखाई दे रही हैं। अब निर्मला सीतारमण ने भारत-चीन सीमा पर नाथुला इलाके का दौरा किया। रक्षा मंत्री के दौरे के दौरान एक वीडियो ने इन दिनों सुर्खियों में अपनी खासा जगह बना ली है। इस वीडियों को रक्षा मंत्री ने खुद अपने ट्वीटर हैंडल से पोस्ट किया है।

nirmala sitaraman

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण चीनी सैनिकों से बात कर रही हैं। चीनी सैनिकों से बातचीत के दौरान वह नमस्ते की परिभाषा बता रही हैं। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि जब रक्षा मंत्री चीनी सैनिकों को नमस्ते कर रही हैं तो उन्हें कुछ समझ नहीं आ रहा है जिसके बाद वह उन्हें नमस्ते का अर्थ बता रही हैं। तेज हवाओं के बीच नाथुला बॉर्डर पर रक्षा मंत्री की इस वीडियो में दिखाई दे रहा है कि वह चीनी सैनिकों से नमस्ते कर रही हैं और चीनी सैनिक चीन की तरह से उनकी नमस्ते का जवाब दे रहे हैं।

इस वीडियो के सामने आने के बाद अब लगने लग रहा है कि दोनों देशों के बीच एक बार फिर से अच्छे संबंध स्थापित हो रहे हैं। वही डोकलाम मुद्दे को भी शांति पूर्वक हल किया गया है और अब रक्षा मंत्री की इस वीडियो का सामने आने के बाद अब लग रहा है कि दोनों देशों के रिश्ते और भी अच्छे हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने कई अधिकारियों से बात की। जिसके बाद उन्होंने गंगटोक से 52 कि.मी दूसी नाथुला सड़क मार्ग का दौरा किया और वहां तैनात आईटीबीपी के अधिकारियों से मुलाकात की।

हालांकि वह सिक्किल के सीमावर्ती तथा डोकलाम का हवाई सर्वेक्षण करने वाली थीं लेकिन मौसम खराब होने के कारण उन्होंने ऐसा नहीं किया। वही लेफ्टिनेंट जनरल अभय कृष्णा (पूर्वी कमान के चीफ) ने रक्षा मंत्री को सुरक्षा तैयारियों के बारे में अधिक जानकारी दी। आपको बता दें कि हाल ही में डोकलाम मुद्दे को शांतिपूर्वक खत्म किया गया है। 70 दिनों के करीब चले चीन भारत डोकलाम मुद्दे के बाद निर्मला सीतारमण का यह दौरा हुआ है।