करवा चौथ को सजाएं कम समय में व्यंजनों की थाली

नई दिल्ली। त्यौहारों का माहौल हो घरों में रौनख सी छा जाती है। घर में तैयारियां होने लगती है सजावट के साथ लोगों की नजरें घर की रसोई की ओर होती है। क्योंकि त्यौहार मतलब ही है व्यंजनों को भरमार खास तौर पर जब पर्व और त्यौहार महिलाओं से जुड़ा हो तो बात ही कुछ अलग होती है। लेकिन अब त्यौहारों में पहले की तरह लोग उतना समय नहीं दे पाते हैं। पहले तो महीनों पहले से इसकी तैयारियां की जाती थीं। लेकिन अब ऐसा नहीं तो इस बार करवा चौथ में कुछ ऐसा बना सकते हैं जिससे आपका पकवान भी जल्दी और जायकेदार बन जाए।

मठरी
चाय के साथ हो या वैसे ही कुछ चटपटा खाने का मन हो तो मठरी से बेहतर क्या हो सकता है। इसको बनाना थोड़ा समय लेता है लेकिन ये खास है। तो इसको बनाने के लिए एक दिन पहले बना कसती हैं। इसके लिए मैदे में नमक और अजवायन डालकर सान लें। इसके बाद इसे बेलकर अपने मनचाहे आकार में काट कर तल लें।

पूरी-सब्जी
इस दिन के लिए आप खासतौर पर खाने में घरवालों के साथ पूरी-सब्जी की रेसिपी शेयर कर सकती हैं। ये सबको भाएगी इसके साथ ही आपके व्रत तोड़ने के बाद आप इसके स्वाद लेकर खा सकती है। इसके लिए आप मटर पनीर के साथ पूरी का जायका तय करें। इसको आप पंजाबी तड़का दे सकती हैं। यानी गरम मसालों का मिश्रण लेकिन अगर गरम मसालों से परहेज है तो आप नार्मल मसालों का ही मिश्रण रखें। पूरी का आटा गूंथते वक्त उसमें अगर अजवाइन डाल देती हैं तो आपकी पूरी का जायका ही बदल जायेगा।

पुलाव
पूरा खान तभी होता है जब खाने के साथ चावल का तड़का जरूर लगे। इस दिन के लिए खासतौर पर जीरा का पुलाव जरूर बनाएं। इसके लिए देसी घी का इस्तेमाल करें। और इसमें कुछ मसालों को जरूर डालें जैसे दालचीनी, काली मिर्च, लौंग और बड़ी इलाइची। इसके साथ ही बासमती चालव का प्रयोग करना आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि इसका स्वाद और महक खाने वाले का चारों खाने चित कर देगी।

मीठा
इस दिन के लिए हर तैयारी खास है तो खाने में जिस चीज से जान आ जाती है, वो मिठाई या खाने के बाद मीठा है। स्वीट डिश के तौर पर आप हलवा बना सकती है वो भी उसमें ड्राइफ्रूट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ ही आप खीर भी बना सकती है। इस खीर में ड्राइफ्रूट को डालकर इसका जायका बेहतरीन कर सकती हैं। अगर आप कुछ अलग करना चाहती हैं तो ताजे फलों को लेकर इनका कस्टर्ड बना सकती हैं।