मध्यप्रदेश- बंधुआ मजदूरी से इनकार करने पर काटी महिला की नाक

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में बंधुआ मजदूरी से मना करने पर एक महिला की नाक काटे जाने का मामला सामने आया है। पूरा मामला मध्यप्रदेश के सागर जिले का है। महिला का आरोप है कि उनसे जबरदस्ती बंधुआ मजदूरी कराई जा रही थी लेकिन जब उन्होंने इसका विरोध किया तो आरोपियों ने उसकी नाक काट दी। जानकारी है कि पीड़ित महिला दलित परिवार से है।

dalit woman, refused to work, bonded labour, nose chopped, mp
woman nose chopped in mp

पीड़िता का आरोप है कि ऊंची जाति के बाप-बेटे उनसे घर में मजदूरी का काम करने के लिए कहा। लेकिन उन्होंने जब मजदूरी करने से इनकार कर दिया तो बाप-बेटे का गुस्सा सांतवे आसमान पर चला गया और बाप-बेटे ने पीड़िता और उसके पति के साथ खूब मारपीट की। इस मार-पिटाई में पीड़िता के पति को काफी चोट आ गई। पति को अस्पताल ले जाते वक्त आरोपियों ने महिला की नाक काट दी।

वही मध्यप्रदेश महिला आयोग ने इस मामले में संज्ञान लिया है। मध्यप्रदेश महिला आयोग ने इस मामले में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है। वही इस मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। मध्यप्रदेश महिला आयोग द्वारा इस मामले में दखल देने के बाद पुलिस ने धारा 323, 324 तथा एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है।