जानिए: क्यों खींची दलाई लामा ने बाबा रामदेव की दाढ़ी

मुंबई। मुंबई में आयोजित वर्ल्ड पीस एंड हारमनी कॉन्क्लेव में दुनिया और देश के सभी बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया और एकजुट और शांति का संदेश दिया। इसी बीच धर्म गुरू दलाई लामा और बाबा रामदेव के जमकर हंसी-मजाक करते नजर आए। हंसी-मजाक के बीच ही दलाई लामा ने बाबा रामदेव को अपने पास बुलाकर उनकी दाढ़ी पकड़ ली बाबा राम देव ने मंच पर अपने योग का प्रदर्शन भी दिखाया।

dalai lama, baba ramdev, light moment, world peace, harmony, conclave
dalai lama baba ramdev

बता दें कि इसी कार्यक्रम में शिया धर्म गुरू कल्बे सादिक ने बाबरी मस्जिद को लेकर कहा कि अगर बाबरी मस्जिद का फैसला मुसलमानों के हक में हो तो उसे शांति के साथ कबूल करें। मौलाना ने ये बात एक कार्यक्रम के दौरान कही उन्होंने कहा कि इसमें कोई भी झगड़ा करने की जरूरत नहीं है फैसला चाहे किसी के भी हक में हो उसे शांति से कबूल करें। मौलाना ने कहा कि अगर फैसला मुसलमानों के हक में भी हो तो उसे शांतिपूर्वक स्वीकार किया जाए। वहीं दूसरी और उन्होंने हिंदुओं को जमीन देने की बात कही। कल्बे सादिक ने कहा कि अगर फैसला मुसलमानों के हक में हो तो भी वो खुशी-खुशी जमीन हिंदुओं को दे दें।

इसके बाद डॉ. हर्षवर्धन ने मौलाना सादिक के बयान की तारिफ की उन्होंने कहा कि मौलाना ने ये बयान देकर सबका दिल जीत लिया है। हर्षवर्धन ने कहा कि भगवान राम न हिंदुओं के हैं और न ही मुसलमानों के हैं वो तो पूरे भारत की आत्मा हैं।

वहीं उन्होंने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में बीते शुक्रवाद को सुप्रीम कोर्ट ने दोनों पक्षों को दस्तावेजों के इतिहास के लिए तीन महीने का वक्त दिया है। इस मामले की अगली सुनवाई 5 दिसंबर को की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पहले वो एस मामले में दो पक्षों को चुनेगा उसके बाद अन्य पक्ष अपने दस्तावेज तैयार रखें। वहीं केंद्राय मंत्री पीयूष गोयल ने भी कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान ऊर्जा को लेकर भारत की उपलब्धियों को गिनया।