शुआट्स में प्रवेश की काउंसलिंग 17 जुलाई तक

इलाहाबाद। सैम हिग्गिनबॉटम कृषि, प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय में 2017-18 सत्र में प्रवेश के लिए काउंसलिंग चार जुलाई को प्रातः आठ बजे से प्रारम्भ हो गई। प्रथम दिन क्रिश्चियन अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी, जबकि सामान्य विद्यार्थियों की काउंसलिंग पांच जुलाई से प्रारम्भ होगी, यह प्रक्रिया 17 जुलाई तक चलेगी।


कुलसचिव प्रो. (डॉ) रॉबिन एल. प्रसाद ने बताया कि सभी पाठ्यक्रमों की कक्षायें 18 जुलाई से आरंभ होंगी। उक्त आयामों में विशिष्ट भूमिका परामर्शदाताओं द्वारा विभिन्न विभागों में संचालित शैक्षिक कार्यक्रमों की उपयुक्तता और भविष्य निर्धारण में अहम योगदान के लिए छात्र-छात्राओं को विषय-वस्तु से अवगत करवाएंगे। इसके अलावा शैक्षिक कार्यक्रम में प्रशिक्षण और रोजगार की संभावनाओं को भूतपूर्व रोजगार रिकॉर्डों के आधार पर भी प्रकाश डालेंगे। काउंसलिंग की प्रथम व्यवस्था के अंतर्गत विभिन्न स्कूलों के अंतर्गत संचालित शैक्षिक और शोध कार्यों, सुविधाएं और उपलब्धियों पर विभिन्न स्टॉलों के माध्यम से जानकारी दी जायेगी।

कुलसचिव ने एंटी-रैगिंग सेल की स्थापना के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि राघवन कमेटी और सर्वाेच्च न्यायालय के नियमावली पर कार्य होगा। इसके अंतर्गत वार्डेन और प्रॉक्टरों की विभिन्न टीमों का गठन किया गया है जो नये प्रवेशार्थियों पर संवैधानिक निगरानी रखेगी। विश्वविद्यालय द्वारा रैगिंग पर अंकुश लगाने के लिए नये छात्रों को अलग छात्रावास की सुविधा दी गयी है जो केवल नये छात्रों के लिए आरक्षित रहेगी।
शुआट्स में काउंसिलिंग आज से
सैम हिग्गिनबॉटम कृषि प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय नैनी में एकेडमिक सेशन 2017- 18 सत्र में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग 04 जुलाई को प्रात: 08 बजे आरंभ होगी। इसमें प्रथम दिन क्रिश्चियन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी। जनरल छात्र- छात्राओं की काउंसिलिंग 05 जुलाई से प्रारम्भ होकर 17 जुलाई तक चलेगी। अन्य पाठ्यक्रमों की कक्षायें 18 जुलाई से आरंभ होंगी। काउंसिलिंग का विस्तृत विवरण एवं कॉल लेटर विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध है।