स्लीवलेस पर रोक के खिलाफ अमेरिकी महिला सांसदों का प्रदर्शन

वाशिंगटन। अमेरिका में कम से कम 30 महिला सांसदों ने स्लीवलेस कपड़े पहनने पर रोक के खिलाफ प्रदर्शन किया। सांसदों ने हाउस चैंबर के निकट स्पीकर लॉबी में प्रदर्शन किया यह वह स्थान हैं जहां रिपोर्टर साक्षात्कार लेते हैं।

congress, woman, protest, right, bear, arms, america, sleevless
American woman in sleevles

समाचार चैनल सीएनएन के अनुसार, स्पीकर लॉबी में संवाददाता साक्षात्कार लेते हैं, जहां महिला संवाददाताओं और सांसदों को ढकी बाजू वाले कपड़ें पहन कर आनाज रुरी है, जबकि पुरुषों के लिए जैकेट और टाई पहनना अनिवार्य है।

कांग्रेस सदस्य चिली पिन्ग्री ने ट्वीट कर कहा, “ यह 2017 है और महिलाएं वोट डाल रही हैं, कार्यालय चला रहीं हैं और अपने तरीके से रह रहीं हैं। सदन के नियम बदलने का वक्त आ गया है। ”

कैलिफोर्निया में डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद लिंडा सांचेज ने कुछ वर्षो पूर्व तक महिला शौचालय नहीं होने का जिक्र करते हुए कहा, “ ये नियम पुरातन काल के हैं। अगर हम परंपरा का पालन करते तो इस फ्लोर में महिला शौचालय नहीं होता।”

हाल में समाचार चैनेल सीबीएस न्यूज ने एक युवा महिला पत्रकार के बिना बाजू के कपड़े पहनने के कारण उसे कमरे में नहीं जाने देने की रिपोर्ट छापी थी जो खूब सुर्खियां बटोरी थीं और साथ ही एक नई बहस को जन्म दिया था। बुधवार को रिपब्लिकन सासंद मार्था मैकसेली ने कहा था इससे पहले कि मैं वापस जाउं मै कहना चाहती हूं कि मैं यहां अपने प्रोफेशनल ड्रेस में हूं जो कि बिना बाजू की है और शूज आगे से खुले हुए हैं इसके साथ ही स्पीकर महोदय मैं वापस जाती हूं। मैकेसेली की इस बात से ही प्रदर्शन की शुरुआत हुई।