सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया बाबा साहेब को नमन

देहरादून। सूबे के मुखिया त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भारतीय संविधान के रचियता बाबा साहेब अम्बेडकर की जंयती पर उन्हें नमन करते हुए प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी। प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं देते हुए रावत ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की स्थापना में संविधान निर्माता बाबा साहेब अम्बेडकर का महत्वपूर्ण योगदान है। वह जीवन पर्यन्त मानवता की सेवा में समर्पित रहे। दलित वर्गों को देश व समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए उन्होंने शिक्षा के महत्व पर सर्वाधिक बल दिया।

कौन थे अम्बेडकर

भारत के संविधान निर्माण में खास भूमिका निभाने वाले डॉ.भीमराव अंबेडकर का जन्म आज ही के दिन 14 अप्रैल सन्1891 मध्यप्रदेश के महू में हुआ था और उनके जन्मदिन के इस अवसर को भारत समेत पूरे विश्व में मनाया जाता है। बता दें की, भीमराव अंबेडकर को बाबसाहेब के नाम से भी जाना जाता है।

डॉ.भीमराव अंबेडकर का जन्मदिन, समानता दिवस और ज्ञान दिवस के रुप में भी मनाया जाता है, क्योंकि भीमराव अंबेडकर ने अपनी पूरी जिंदगी समानता के लिए संघर्ष करने में बिता दी। भीमराव पूरे विश्व में उनके मानवाधिकार आंदोलन, संविधान निर्माण और उनकी विद्वता के लिए जाने जाते हैं और ये दिन उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है।