सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने किया पुलिस विभाग द्वारा आयोजित हाफ मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत

देहरादून। सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बीते रविवार को पुलिस लाईन रेसकोर्स में महिला सुरक्षा और सड़क सुरक्षा के उद्देश्य से पुलिस विभाग द्वारा आयोजित हाफ मैराथन के विजेताओं को पुरस्कृत किया। सीएम रावत का कहना है कि देश के अनेक राज्यों से छात्रछात्राओं, आईएएस, आईपीएस और महिलाओं ने इस दौड़ में प्रतिभाग कर महिला सुरक्षा और सड़क सुरक्षा के संदेश देने का सराहनीय प्रयास किया है। उनका कहना है कि समाज के सर्वांगीण विकास के लिए महिलाओं की सुरक्षा के लिए सबको व्यक्तिगत जिम्मेदारी लेनी होगी। रावत का कहना है कि महिलाओं की भागीदारी के बिना समाज के सर्वांगीण विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के 03 जिलों में बाल लिंगानुपात अभी भी कम है, जो चिन्ता का विषय है।

uttrakhand
uttrakhand

बता दें कि रावत ने आगे कहा कि इन जिलों में बाल लिंगानुपात को संतुलित करने के लिए जनजागरूकता और बेटी बचाओ के संदेश का व्यापक प्रचार प्रसार जरूरी है। इन 03 जिलों के लिंगानुपात को 02 साल में ठीक करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ट्रैफिक व्यवस्था और यातायात नियंत्रण के लिए और प्रभावी उपाय किये जाने की जरूरत है। दुर्घटनाओं के कारण देश की जीडीपी को 03 प्रतिशत का नुकसान होता है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के नियमों का पूर्णतः पालन करने से सड़क दुर्घटनाओं पर काफी अंकुश लगेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हाफ मैराथन एवं मिनी मैराथन में पुरूष एवं महिला वर्ग में प्रथम पांच स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया।

वहीं 21 किमी की हाफ मैराथन में पुरूष वर्ग में रायपुर, देहरादून के सुरेश कुमार ने प्रथम, हैदराबाद के शंकरमन थापा ने द्वितीय व रानीखेत के अनिल कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि महिला वर्ग हाफ मैराथन में लखनऊ की मोनिका चैधरी ने प्रथम, केन्या की शुशील्या ने द्वितीय व रोहतक, हरियाणा की आदेश कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 07 किमी की मिनी मैराथन में पुरूष वर्ग में मसूरी के पंकज ने प्रथम, अमन ने द्वितीय एवं प्रदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जबकि महिला वर्ग में मिनी मैराथन में काशीपुर की नेहा थपलियाल ने प्रथम एवं मसूरी की शोभा राणा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 18 वर्ष से कम आयु के प्रतिभागियों की 07 किमी की मिनी मैराथन में पुरूष वर्ग में अंकुश शर्मा ने प्रथम, गौरव कुमार ने द्वितीय एवं राहुल कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

जबकि महिला वर्ग में नेहा सैनी ने प्रथम, शिवानी ने द्वितीय व संध्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। हाफ मैराथन में पुरूष एवं महिला वर्ग में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमशः एक लाख रूपये, पचास हजार रूपये एवं पच्चीस हजार रूपये की धनराशि प्रदान की गई। जबकि मिनी मैराथन में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को पचास हजार, पच्चीस हजार एवं पन्द्रह हजार जबकि 18 वर्ष से कम आयु वर्ग की मिनी मैराथन में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वालों को क्रमशः पच्चीस हजार, पन्द्रह हजार एवं दस हजार रूपये की धनराशि प्रदान की गई।