सीएम मनोहर लाला खट्टर ने जारी किया हरियाणा का विजन डॉक्यूमेंट

हरियाणा सरकार ने विजन हरियाणा विजन 2030 दस्तावेज जारी किया है। सरकार ने प्रदेश में वैश्विक स्तर का विकास और हरियाणा की जनता के उत्थान को मद्देनजर रखते हुए विजन जारी किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपना विजन जारी करते हुए आने वाले हरियाणा की तस्वीर दिखाई है। इसके तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का सपनों का हरियाण में 24 घंटे बिजली सभी युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। यह लक्ष्य तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। जिसके लिए कार्ययोजनाओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के विजन के तहत औद्योगिक कलस्टर की स्थापना करना, हरियाणा के सभी लोगों की आय में बढ़ोतरी करना तथा जीडीपी वृद्धि दर को 9.8 प्रतिशत तक करना टारगेट बनाया गया है। वही इस विजन का लागू करने के बाद इसकी जिम्मेदारी प्रशासनिक सचिवों को सौंपी है। वही विजन को जारी करने के बाद सरकार ने अलग अलग क्षेत्रों में 17 लक्ष्यों को तय किया है। जिसे तीन चरणों में पूरा किया जाना है। सरकार के जारी किया गया विजन का पहला चरण 2019, 2022 तथा 2030 में पूरा किया जाएगा। वही तीसरे चरण के दौरान सबसे ज्यादा काम 20 ई-वेस्ट, कूड़ा कचरा संग्रहण, शौचालय तथा सीवर आदि पर ध्यान दिया जाएगा।

विजन को जारी करते हुए सीएम ने बताया की इसमें आर्थिक, पर्यावरण तथा सामाजिक बिंदुओं को ध्यान में रखा गया है। जिसे ध्यान में रखते हुए 17 लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। आपको बता दें कि फिलहाल जीडीपी 8.7 फीसदी सालाना की रफ्तार से बढ़ रही है। लेकिन विजन में जीडीपी को 9.8 तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वही सीएम ने दस्तावेज तैयार करने के बाद साल समिति का गठन किया है। इन समिति को 60 से अधिक बैठकें कर के तैयार किया गया है।