अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए हिलेरी सबसे काबिल: ओबामा

फिलाडेल्फिया। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का समर्थन करते हुए कहा, “कोई भी पुरुष, महिला, मैं या बिल क्लिंटन राष्ट्रपति पद के लिए इतने उपयुक्त नहीं हो सकते जितना कि हिलेरी।”

(वीडियो साभार)

ओबामा ने डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (डीएनसी) के दूसरे दिन जोशीले डेमोक्रेट समर्थकों के समक्ष अपने संबोधन में कहा कि उनकी पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी, पूर्व राष्ट्रपति और हिलेरी के पति बिल क्लिंटन और खुद उनकी तुलना में एक बेहतर योग्य उम्मीदवार हैं। ओबामा ने कहा, “मैं यह विश्वास के साथ कह सकता हूं कि कोई भी पुरुष, महिला और न ही मैं और बिल क्लिंटन इस पद के लिए इतने योग्य रहे हैं जितनी कि हिलेरी।”

उन्होंने कहा, “यह कोई साधारण चुनाव नहीं है..यह महज पार्टियों और नीतियों के बीच चुनाव नहीं है, न ही वामपंथ और दक्षिणपंथ के बीच हमेशा चलने वाली चर्चा है। यह इन सबसे बढ़कर एक बुनियादी चुनाव है; इस बारे में कि बतौर लोग हम कौन हैं और क्या हम स्वशासन के महान अमेरिकी प्रयोग के प्रति वफादार और सजग हैं।”

ओबामा ने कहा कि रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ट्रंप चुनाव में वोट पाने के लिए भयादोहन कर रहे हैं। ओबामा ने अमेरिका के बारे में ट्रंप के बयानों की तरफ इशारा करते हुए कहा, “डोनाल्ड ट्रंप ने इसे विभाजित आपराधिक घटनास्थल कहा है जिसे सिर्फ वही ठीक कर सकते हैं।”

‘सीएनएन’ के अनुसार, राष्ट्रपति ने कहा, “वह सिर्फ नारेबाजी कर रहे हैं और डर फैला रहे हैं। वह सोचते हैं कि अगर वे अधिक लोगों को डराने में कामयाब रहे तो वे चुनाव जीतने के लिए पर्याप्त वोट हासिल कर सकते हैं।”

एनबीसी न्यूज के मुताबिक, ओबामा ने कहा, “क्या कोई इस पर सच में यकीन कर सकता है कि 70 साल तक इस धरती पर रहकर श्रमिकों के प्रति कोई भी सम्मान न दिखाने वाला अचानक उनका हितैषी बन गया है, आपकी आवाज बन गया है? अगर आपको ऐसा लगता है तो फिर आप उन्हें ही (ट्रंप को) वोट दें।”

राजनीति में प्रगतिशील विचारों को आगे लाने के लिए ओबामा ने सीनेटर बर्नी सैंडर्स की सराहना की। उम्मीदवार बनने की दौड़ में हिलेरी ने सैंडर्स को हराया है।