दाखिले से पहले मिलेगी कक्षा और सेक्शन की जानकारी

देहरादून। राज्य के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी पीजी कॉलेज ने छात्रों को दाखिले के वक्त ही क्लास और सेक्शन आदि की जानकारी देने की व्यवस्था की है। दाखिला प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। दाखिला प्रक्रिया के तहत छात्र-छात्राओं को पहले मेरिट फॉर्म जमा कराना होगा। इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश लेना होगा जिसके बाद कॉलेज मेरिट सूची जारी करेगा।


मेरिट में आए छात्रों को संबंधित विषयों में दाखिला दिया जाएगा। इस तमाम प्रक्रिया के दौरान छात्रों को किस कक्षा या सेक्शन में दाखिला मिलेगा इसकी जानकारी नहीं मिलती लेकिन डीएवी कॉलेज में दाखिला लेने वाले छात्रों को इसकी जानकारी पहले ही मिल जाएगी। कॉलेज के प्राचार्य डा. देवेंद्र भसीन ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया में कक्षा और सेक्शन की जानकारी मिलने से छात्रों को कक्षाओं को लेकर कोई समस्या नहीं होगी। नए छात्रों का दाखिला होते ही किस कक्षा या सेक्शन में जाना है इसकी जानकारी पहले से होगी। उन्होंने बताया कि मेरिट फॉर्म आदि की बिक्री शुरू हो चुकी है। कॉलेज प्रशासन पहली मेरिट लिस्ट 15 जुलाई को जारी करने के बाद बाकी सीटों के लिए वेटिंग लिस्ट जारी कर दाखिला प्रदान करेगा।

प्राचार्य डॉ. भसीन ने बताया कि दाखिला प्रक्रिया में किसी प्रकार का फर्जीवाड़ा ना हो इसके लए विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। सॉफ्टवेयर पर छात्र-छात्राओं के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि बीते कुछ वक्त में कॉलेज में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर दाखिला लेने वाले पकड़ में आए हैं। सॉफ्टवेयर के जरिए ऐसे मामलों को आसानी से पकड़ा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि फर्जी मामलों के पकड़ में आने के बाद उन्हें कैंसिल कर दिया जाता है, लेकिन इससे अगले तीन सालों तक संबंधित सीट रिक्त रह जाती है।
इस कारण योग्य छात्र भी सीट से महरूम रह जाते हैं। इसी को देखते हुए इस बार दाखिला प्रक्रिया के तहत ही ऐसे मामलों को जांच कर पकड़ा जाएगा। गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित छात्र के खिलाफ मुकदम दर्ज किया जाएगा।