चॉकलेट लगाने से दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे

नई दिल्ली। चॉकलेट लगभग हर किसी को पसंद होता है। अक्सर लोग बच्चों को चॉकलेट खाने से मना करते हैं, क्योंकि उससे कैविटी की समस्या होती है। ये बात तो सही है। हद से ज्यादा चॉकलेट दांतों के लिए सही नहीं है, लेकिन ये ही चॉकलेट आपके चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है।

चॉकलेट ना सिर्फ चेहरे के दग-धब्बे को दूर करता है, बल्कि रूखी त्वचा को भीतर से मॉयस्चराइज़ करने का भी काम करता है। इसके उपयोग से चेहरे की फाइन लाइंस दूर हो जाती हैं और स्किन ग्लो करने लगती है। इसके लिए आपको पार्लर में जाकर चॉकलेट फेस पैक में रुपए खर्च करने की जरुरत नहीं है। आप घर में ही चॉकलेट का फेस पैक बना कर अपने चेहरे के दाग धब्बे दूर कर सकती हैं।

 

घर में इसका फेस पैक तैयार करने के लिए 1/4 कप कोकोआ पाउडर में तीन टीस्पून शहद और नींबू की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे पर करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें। थोड़ी देर बाद पैक को धो दें।

डार्क चॉकलेट में विटमिन, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है। इसके बने मास्क को चेहरे पर लगाने से आपको नैचरल ग्लो मिलेगा। घर में इसे बनाने के लिए बोल में 2 टीस्पून कोकोआ पाउडर, 1 टीस्पून ताज़ी क्रीम, 1 टीस्पून शहद और 2 टेबलस्पून ओटमील मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके एक हफ्ते के प्रयोग से आपके चेहरे पर ताजगी और रौनक बरकरार रहेगी।