बिना ऑवन के बना सकते हैं चॉकलेट केक, बनाना है आसान

नई दिल्ली। कल क्रिसमस का त्यौहार था और अब वस एक हफ्ते के अंदर नया साल आने वाला है। वैसे तो हर त्यौहार में पार्टी होती है और कई तरह के खाने-पीने की ढेरों चीजें रहती है। क्रिसमस, जन्मदिन और नए साल पर एक चीज है जो सबसे ज्यादा कॉमन होता है वो होता है केक। बाहर से केक ऑर्डर करने से बेहतर है आप घर केक बना लें। एक तरफ तो आपकी कुकिंग स्किल के मेहमान दीवाने हो जाएंगे दूसरी तरफ आपका खर्चा भी कम आएगा। घर पर केक बनाना आसान है। यहां तक की अगर आपके पास ऑवन नहीं है तो भी आप आराम से कुकर में केक बना सकते हैं।

 

मैदा – 250 ग्राम (2 कप)
घी या मक्खन – 100 ग्राम ( 1/ 2कप )
पिसी चीनी – 100 ग्राम ( आधा कप )
कन्डैस्ड मिल्क – 200 ग्राम (आधा टिन)
कोको पाउडर – 50 ग्राम या आधा कप
दूध – 200 ग्राम (एक कप)
बेकिंग पाउडर – एक छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा – आधा छोटी चम्मच

सबसे पहले केक बनाने के लिए केक बनाने वाले बर्तन के चारों तरफ थोड़ा सा घी या मक्खन लगाकर चिकना कीजिये, एक छोटी चम्मच मैदा लीजिये और इस घी लगे बर्तन में डालिये तथा बर्तन को बाहरी तरफ से पकड़ कर इस तरह घुमाइये कि मैदा की पतली परत बर्तन के अन्दर सारी जगह लग जाए, अतिरिक्त मैदा को बर्तन से निकाल दें।

केक के लिए मैदे में नमक, बेकिंग पाउडर और सोडा मिला ले। साथ में घी, चीनी और दूध मिलाकर अच्छी तरह से फेटें।इसे इतनी अच्छी तरह से फेटें की इसमें गुलठियां ना पड़े।केक के लिये पेस्ट तैयार है अब आप इसमें अखरोट, बादाम या काजू कोई भी मेवा काट कर मिला सकते हैं। इसमें केक के अंदर तक के हिस्सों में मेवा मिल जाएगा जो खाने के वक्त बहुत ही मजेदार लगेगा।

अब आपके पास ऑवन नहीं है और कुकर में केक बनाना है।कुकर के तले में पहले थोड़ा सा तेल लगा लें जिससे चिकनाहट बनी रही और केक चिपके ना।कुकर के अन्दर एक कटोरी नमक डालने के बाद इसे तेज आग पर दो मिनट के लिये रख दीजिये और कुकर के ढक्कन को इसके ऊपर रख दीजिये।

इसके बाद कटोरे में केक के मिश्रण को रखकर कुकर को ढक दें, लेकिन उसमें प्रेशर ना लगाएं।धीमी आंच पर 40-50 मिनट तक पकाने के बाद आपका केक लगभग तैयार हो जाएगा। केक को बाहर निकालने से पहले एक बार अच्छे से चेक कर लें कि वो अच्छे से बना है या नहीं। इसके लिए एक बार चम्मच केक के अंदर डाले अगर वो सफाई से बाहर निकल आए तो इसका मतलब आपका केक तैयार है। अब केक को ठंडा कर लें और दोस्तों के साथ मिलकर काटें और खुशियां मनाए।