दक्षिण चीन सागर के योंगशिंग द्वीप पर चीन ने खोला आधुनिक सिनेमा हॉल

नई दिल्ली। चीन ने दक्षिण चीन सागर के द्वीप पर सिनेमा हॉल खोला है। जबकि चीन को ये बात अच्छे से पता है कि ये द्वीप विवादों में घिरा है। चीन का असली मकसद है दक्षिण चीन सागर पर अपना अधिकार मजबूत करना फिर चाहे उसके लिए उसे कुछ भी क्यों न करना पड़े और इसी लिए चीन दक्षिण चीन सागर पर अपना कब्जा जमाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। जिसके लिए उसने दक्षिण चीन सागर के योंगशिंग द्वीप पर आधुनिक सिनेमा हॉल खोला है।

china, theater, south china, sea, island, Yongshing
china theater south china sea

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह सिनेमाघर दक्षिण चीन सागर में चीन के नए शहर सांशा में खोला गया है। इसका नाम सांशा यिनलांग सिनेमा रखा गया है। बीते शनिवार को इसमें 200 से अधिक स्थानीय निवासियों और सैनिकों ने चीनी फिल्म ‘द इटर्निटी ऑफ जियाओ युलू’ का पहला शो देखा।

बता दें कि हैनान मीडिया क्रूप के महाप्रबंधक गू शिओजिंग का कहना है कि सिनेमा हॉल में रोजाना एक फिल्म दिखाई जाएगी। इससे योंगशिंग द्वीप पर रहने वाले लोग और सैनिक भी देश के दूसरे नागरिकों की तरह फिल्म का मजा ले सकते हैं। शिन्हुआ का कहना है कि यह सिनेमा हॉल उन्नत उपकरणों से सुसज्जित है। इसमें आधुनिक 4के डिजिटल प्रोजेक्टर के साथ ही 3डी स्क्रीन भी है। इससे दर्शकों को बड़े पर्दे पर फिल्म देखने का भरपूर मजा मिलता है।

गौरतलब है कि चीन विवादित क्षेत्र में अपने कब्जे वाले द्वीपों पर लोगों को बसाने के साथ ही सुविधाओं का भी विस्तार कर रहा है। वह इस क्षेत्र में कई कृत्रिम द्वीप भी बना चुका है। इनमें से कई पर उसने सैन्य अड्डे और हवाई पट्टी भी बना ली है। दक्षिण चीन सागर पर वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और ताइवान भी अपना दावा करते हैं।