चीन ने फिर की एडवाइजरी जारी, ‘भारत में सावधानी से रहें’

इन दिनों भारत और चीन के बीच खासा तनातनी का माहौल बना हुआ है। आए दिन चीन की तरह से भारत के खिलाफ बयानबाजी करने में लगा हुआ है। चीनी मीडिया भी भारत के खिलाफ सभी हथकंडे अपना रहा है। दोनों देश करीब दो महीने से एक दूसरे के सामने खड़े हुए हैं। वही चीनी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए फिर से एडवाइजरी जारी की है।

china issues advisory

चीनी दूतावासों ने अपने नागरिकों के लिए यह दो महीनों में दूसरी बार एडवाइजरी लागू की है। इससे पहले भी आठ जून को इसे लागू किया गया था जिसमें कहा गया था कि नागरिक चीन और जिस इलाके में रह रहे हैं उस इलाके की सुरक्षा के लिए सचेत रहे। आठ जुलाई को यह एडवाइजरी लागू की गई थी जोकि सात अगस्त तक ही मान्य थी। लेकिन देखने वाली बात यह है कि दोनों देश करीब दो महीनों से आमने सामने खड़े हुए हैं। दोनों देशों के बीच गतिरोध भारत सेना द्वारा सड़क निर्माण को रुकवाने के बाद हुआ था। चीनी सेना सड़क निर्माण कर रही थी जिसे भारत ने हस्तक्षेप कर रुकवा दिया था।

वही चीन आए दिन भारत को धमकी देने में लगा हुआ है। चीन की तरफ से कहा गया है कि भारत को अपनी सेना को पीछे हटाना ही होगा और वो भी बिना किसी शर्त के भारत को ऐसा करना होगा। चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि भारत ने बिना सिर पैर के तर्क चीनी सड़क निर्माण में रोक लगाने के लिए दिए हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ छुनयिंग ने कहा है कि भारत को अब बिना किसी शर्त के अपनी सेना को पीछे हटाना होगा।