चीन: शी और मोदी के बीच नहीं हुई थी द्विपक्षीय बैठक

बीजिंग। हैम्बर्ग में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच ‘द्विपक्षीय बैठक नहीं’ हुई थी। ये बातें चीन के अधिकारियों ने कहीं।

विदित हो कि चीन की यह टिप्पणी भारत के उस दावे के बाद आई है, जिसमें कहा गया कि हैम्बर्ग में दोनों नेताओं ने ‘कई मुद्दों पर चर्चा’ की थी।

दोनों नेताओं के बीच चर्चा के मुद्दों के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, “मेरी जानकारी के मुताबिक, दोनों नेताओं ने कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं की।” उन्होंने आगे कहा कि शी ने ब्रिक्स नेताओं की एक अनौपचारिक बैठक की अध्यक्षता की थी जिसमें पीएम मोदी मौजूद थे। प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देश के बीच किसी भी अर्थपूर्ण वार्ता के लिए डोकलाम से भारतीय सैनिकों की वापसी प्रमुख शर्त है।

उल्लेखनीय है कि भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने हैम्बर्ग में पीएण मोदी तथा शी के बीच द्विपक्षीय बैठक के दौरान ‘जिन मुद्दों पर चर्चा हुई’ थी, उसका विवरण देने से शनिवार को इन्कार कर दिया था। प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा था, “हमने ट्वीट किया था कि दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बातचीत की है। मैं इस बारे में विस्तृत जानकारी नहीं देना चाहता हूं। मैं इसका निष्कर्ष आप पर छोड़ता हूं।”