चीन और पाकिस्तान मिलकर बढ़ाएंगे सैन्य सहयोगः पाक मीडिया

बीजिंग। पाकिस्तान और चीन की दोस्ती जगजाहिर है, इस बीच प्राप्त हो रही जानकारियों के मुताबिक दोनों देश आपस में मिलकर बैलिस्टिक मिसाइल, क्रूज मिसाइल और बहुउद्देशीय लड़ाकू विमान के उत्पादन में सैन्य सहयोग बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं, ऐसे कयास इस बात से लगाए जा रहे हैं कि पाकिस्तान के सेन प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने चीन के सर्वोच्च अधिकारियों के साथ आपसी संबंधों के मामले पर बातचीत की हैं।

चीनी मीडिया के अखबार में छपी खबर के मुताबिक चीन और पाकिस्तान मिलकर आने वाले समय में बड़े पैमाने पर लड़ाकू विमान तैयार करेंगे। इसके साथ ही दोनों देश आपस में आतंकी संगठनों के खिलाफ सहयोग बढ़ाएंगे और आतंकी संगठनों के खिलाफ सहयोग में बढ़ोत्तरी करेंगे।बताया जा रहा है कि चीन और पाक एक साथ मिलकर बड़े पैमाने पर एफसी-वल शिलोलॉन्ग कॉम्बेट एयरक्राफ्ट का उत्पादन करेंगे।

पाकिस्तान के सेना प्रमुख का पद संभालने के बाद अपनी पहली चीन यात्रा पर यहां आये जनरल कमर जावेद बाजवा ने गुरुवार को सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के तहत आने वाले ज्वाइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख जनरल फंग फेंघुई से मुलाकात की। बाजवा ने चीन के कार्यकारी उप प्रधानमंत्री झांग गाओली, सेंट्रल मिल्रिटी कमीशन के उपाध्यक्ष जनरल फैन चांगलांग और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के कमांडर जनरल ली झाउचेंग से भी मुलाकात कर क्षेत्रीय सुरक्षा, आर्थिक रक्षा सहयोग और परस्पर हित के दूसरे मुद्दों पर चर्चा की। फंग ने कहा कि सर्वकालिक सामरिक साझेदारी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय में बदलाव किया है।