बच्चों के बालों को जरुरी है पोषण, रखें खास ख्याल

नई दिल्ली। बालों की केयर करना बहुत जरुरी है क्योंकि आप के बाल ही आपको सबसे ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं। बड़े तो अपने बालों को लेकर कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन बच्चों के बालों का ख्याल मां को ही रखना पड़ता है। इस बात का ध्यान होना चाहिए कि अगर बच्चों के बाल बचपन से ही अच्छे रहेंगे तो फिर आगे भी उनको बाल अच्छे करने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

 

बच्चों का बाल कटवाना बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है, क्योंकि बच्चे बाल कटवाने को तैयार नहीं होते। ऐसा बहुत जरुरी है कि आप अपने बच्चो के बाल समय-समय पर काटते रहें। अगर बच्चा बाल ना कटाने की जिद कर रहा हो तो उसे सैलून में ले जाए। अगर आप से हो सके तो खुद ही बालों को काट दें।

बच्चे अक्सर मिट्टी में खेलते हैं। ऐसे मेंम उनके बालों में लट पड़ जाती है। बच्चों के बालों में रोज कंघी करें और शैंपू करने से पहले तेल भी लगाएं। किसी के भी बालों में पोषण मिलना बेहद जरुरी है। बालों को जब संपूर्ण पोषण मिलता है तभी बच्चों के बालों में चमक आती है।

शैंपू के साथ-साथ बालों में कंडीशनर भी जरुरी है। बालों में कंडीशनर लगाने से बालों में चमक आती है और बाल सेट भी रहते हैं। बच्चों के बालों को हल्का बांध के रखना चाहिए। बाल जितना ज्यादा खुला रहता है उसके उलझने के आसार ज्याद बढ़ जाते हैं। बच्चों के बालोंपर केमिकल का इस्तेमाल ना करें और हफ्ते-हफ्ते तेल से और दही से मालिश करती रहें।