आसान होगी चिकनगुनिया की जांच, लोगों को मिलेगी राहत

हेल्थ डेस्क। पिछले साल चिकनगुनिया के कहर को देखने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जांच को सरकारी स्तर पर आसान कर दिया है। अब सीएचसी स्तर पर भी चिकनगुनिया की जांच हो सकेगी, इससे रोगियों को बहुत राहत मिलेगी।

वर्ष 2016 में चिकनगुनिया का कहर लोगों को झेलना पड़ा था। इस कारण कई लोगों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी थी। चिकनगुनिया से निपटने की स्वास्थ्य विभाग के पास पुख्ता व्यवस्था तो थी ही नहीं, उसकी जांच भी केवल मेडिकल कॉलेज तक सीमित थी। अब चिकनगुनिया से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पहले से ही तैयारी कर ली है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि चिकनगुनिया, डेंगू आदि की जांच को सर्वसुलभ करने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर भी जांच की सुविधा दी जा रही है।

इससे चिकनगुनिया की जांच जल्दी होने से उसके उपचार में भी तेजी आएगी। सीएमओ डाॅ. राजकुमार का कहना है कि बीमारियों से निपटने के लिए सीएमओ कार्यालय में कंट्रोल रूम ने काम करना शुरू कर दिया है। किसी भी बीमारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैयार है। मच्छरों से निपटने से लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। मेरठ में सरधना, मवाना, हस्तिनापुर, दौराला, जानी आदि सीएचसी पर स्वास्थ्य सुविधाओं का दायरा बढ़ाया जाएगा।