शतरंज ओलम्पियाड : यूक्रेन से हारी भारतीय पुरुष टीम, महिला टीम जीती

चेन्नई। भारतीय पुरुष टीम रविवार को विश्व शतरंज ओलम्पियाड के नौवें राउंड के मुकाबले में यूक्रेन से 1.5-2.5 से हार गई। अजरबेजान की राजधानी बाकू में चल रहे टूर्नामेंट में इस हार के साथ भारत के पदक जीतने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। महिला वर्ग से हालांकि रविवार को अच्छी खबर मिली। भारतीय महिला टीम नौवें राउंड के मैच में नीदरलैंड्स को 3-1 से हराने में सफल रही। भारतीय ओपन (पुरुष) टीम की ओर से टॉप बोर्ड पर खेलने उतरे 15वीं विश्व वरीयता प्राप्त ग्रैंड मास्टर पी. हरिकृष्ण को ग्रैंड मास्टर पावेल एल्जानोव के खिलाफ रेटी ओपनिंग मिली। दोनों खिलाड़ियों के बीच मुकाबला लगभग बराबरी पर रहा और अंत में दोनों खिलाड़ियों ने अंक बांटने पर सहमति दे दी।

Chess

दूसरे बोर्ड पर भारत के अधिबान सफेद मोहरों से खेलने के बावजूद यूक्रेन के ग्रैंड मास्टर रुस्लान पोनोमारिवो की रक्षापंक्ति नहीं भेद सके और 34 चालों में उन्हें अंक बांटने पर सहमति देनी पड़ी। ग्रैंड मास्टर विदित संतोष गुजराती खुद से ऊंची वरीयता वाले यूरी क्रिवोरुच्को के खिलाफ ड्रॉ करवाने में सफल रहे। चौथे और आखिरी बोर्ड पर भारत के एस. पी. सेतुरमन को एंटन कोरोबोव के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। कोरोबोव ने सिसिलियन डिफेंस की रणनीति अपनाई और 62 चालों में विदित को मात दे दी। नौवें राउंड के बाद अमेरिकी टीम ने नॉर्वे को 3-1 से हराते हुए शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

भारतीय महिला टीम की शीर्ष खिलाड़ी पांचवीं विश्व वरीयता प्राप्त हरिका द्रोणावल्ली ने झाओकिन पेंग को 30 चालों में मात देते हुए भारतीय टीम को विजयी शुरुआत दिला दी। आठवें राउंड में आराम करने वाली अंतर्राष्ट्रीय मास्टर तानिया सचदेव ने टीम में वापसी के साथ-साथ फॉर्म में भी वापसी की। तीसरे बोर्ड पर उन्होंने 38 चालों में जीत हासिल की। वहीं सौम्या स्वामिनाथन ने भारतीय टीम को तीसरी जीत दिलाई। चौथे बोर्ड पर पद्मिनी राउत अपना मुकाबला हार गईं, हालांकि भारतीय टीम बड़े अंतर से यह मैच जीतने में सफल रही।