भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाएगा पाकिस्तान: इंजमाम-उल-हक

नई दिल्ली। ICC चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज होने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। आठ ‘चैंपियन’ टीमों के बीच होने वाला ये ‘मिनी वर्ल्ड कप’ 1 से 18 जून तक इंग्लैंड और वेल्स में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में हर टीम अपनी-अपनी दावेदारी साबित करने में जूटी हुई है। साथ ही दिग्गज खिलाड़ी अपनी राय भी पेश कर रहे हैं। इसी कड़ी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने दावा किया है कि इस बार चैंपियंस ट्रॉफी वही जीत कर लेकर जाएंगे। इंजमाम का कहना है कि अस बार वो आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी भी ले जाएंगे और अपने विरोधी देश भारत को भी हराएंगे। एक जून से इंग्लैंड और वेल्स में होने वाली चैम्पियंस ट्राफी में भारतीय टीम इस बार विराट कोहली की कप्तानी में खेलेगी और उसका पहला मुकाबला 4 जून को पाकिसतान से होगा।

पाकिस्तान का दावा भारत को हराने के साथ ट्रॉफी पर भी जमाएंगे कब्जा

इंजमाम ने पाकिस्तानी अख्बार को दिए इंटरव्यू में कहा कि पहले हमारा लक्ष्य सिर्फ भारत को हराना होता था, लेकिन अब हमारा लक्ष्य बदल गया है। अब हमें भारत को हराने के साथ-साथ टूर्नामेंट भी जीतना है और ट्रॉफी पर कब्जा भी करना है। इंजमाम ने कहा कि पाकिस्तानी टीम ने हाल ही में वेस्ट इंडीज दौर पर टीम को उसी के घर 2-1 से टेस्ट सीरीज में हराया है। इससे चैंपियंस ट्रॉफी में टीम को काफी प्रोत्साहन मिलेगा।

भारत-पाक को लेकर ये बोले ते क्रिस गेल

क्रिस गेल ने कहा कि यह टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मैच होगा और सच कहूं तो भारत-पाकिस्तान दोनों टीमें मेरी पसंदीदा हैं। यह अच्छा मैच होगा और हां, जब आईसीसी टूर्नामेंट की बात आती है तो भारत का पलड़ा हमेशा पाकिस्तान पर भारी होता है।

ये होगा शेड्यूल

टीमों को दो ग्रुप्स में बांटा गया है। ग्रुप ए में मेज़बान इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश को रखा गया है जबकि ग्रुप बी में गतविजेता भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका जैसी दिग्गज टीमें मौजूद हैं। सभी टीमें 3-3 लीग मुकाबले खेलेंगी और दोनों ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सेमीफइनल में प्रवेश करेंगी। टूर्नामेंट का पहला मैच 2013 संस्करण के उपविजेता इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच दि ओवल में खेला जायेगा। वहीं इंग्लैंड को एक रोमांचक मुकाबले में हराकर 2013 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने वाली भारतीय टीम चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ 4 जून को एजबेस्टन में अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

चैंपियंस ट्रॉफी के पिछले विजेता
1998: दक्षिण अफ्रीका
2000: न्यूजीलैंड
2002: भारत और श्रीलंका सामूहिक रूप से विजेता
2004: वेस्टइंडीज
2006: ऑस्ट्रेलिया
2009: ऑस्ट्रेलिया
2013: भारत