रेलवे में नौकरी करने वालो के पास सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली। रेलवे में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं के लिए आकर्षक मौका आया है। सेंट्रल रेलवे ने 2196 पदों पर भर्तियां करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सभी नियुक्तियां अप्रेन्टिस के पदों पर की जाएंगी। ये नियुक्तियां सेंट्रल रेलवे के मुंबई, भुसवाल, पुणे, नागपुर, सोलापुर आदि क्लस्टर के लिए की जाएंगी। इन पदों के लिए अभ्यर्थी 30 नवंबर 2017 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पदों से संबंधित योग्यता, वेतनमान और आवेदन आदि से जुड़ी अन्य सभी जानकारियां इस प्रकार हैं।

indian railways
indian railways

बता दें कि क्लस्टर के अनुसार रिक्तियों की संख्या मुंबई में कलस्टर के पद 1503 और भुसावल कलस्टर में 341 वहीं पुणे कलस्टर में 258 पद तो नागपुर कलस्टर में 107 पद हैं। शोलापुर कलस्टर में 94 पद हैं। वहीं इसके लिए अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी या इससे अधिक अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास की हो। या अभ्यर्थी ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई की हो। या अभ्यर्थी ने इंटर (12वीं) की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

आयु सीमा

संबंधित पदों पर आवेदन के इच्दुक अभ्यर्थी की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानी अभ्यर्थी का जन्म 1 नवंबर 1993 से 1 नवंबर 2002 के बीच होनी चाहिए। एससी/ एसटी और ओबीसी वर्ग के आवेदकों को आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी. आयु सीमा की गणना 1 नवंबर 2017 के आधार पर की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन शुल्क

अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी 100 रुपए के निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान एसबीआई (SBI) पेमेंट गेटवे के माध्यम से डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग/ एसबीआई चालान के माध्यम से कर सकते हैं। एससी/ एसटी/ दिव्यांग और महिला आवेदकों के लिए शुल्क देय नहीं है। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है। इच्छुक अभ्यर्थी सेंट्रल रेलवे की वेबसाइट (www.rrccr.com) पर जाकर नोटिफिकेशन (RRC/CR/AA1/2017 ) पर क्लिक करें। खुलने वाले वेबपेज पर आपको संबंधित पदों का विज्ञापन मिलेगा। इसमें दी गई योग्यता व अन्य शर्तों को ध्यान पूर्वक पढ़ लें। इसके बाद क्लिक हेयर टू प्रोसीड फार ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिए क्लिक कर आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करें।