CBSE बोर्ड ने लगाई स्कूलों में बिना इजाजत फोन ले जाने पर रोक

नई दिल्ली। देश और दुनिया में ब्लू व्हेल गेम द्वारा फैली दहशत के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने निर्देश जारी किए हैं कि अब कोई भी छात्र बिना इजाजत स्कूल में स्मार्टफोन, टैबलेट, आई पैड, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरण नहीं ले जा सकते। सीबीएसई का कहना है कि छात्रों को इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग की जानकारी देनी चाहिए।

cbse, release, guideline, children, smartphone, school
smartphone school ban

वहीं साथ ही सीबीएसई ने डिजिटल टेक्नॉलॉजी के सुरक्षित उपयोग को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने कहा है कि, स्कूलों को प्रभावी पठन-पाठन के लिए सुरक्षित शैक्षणिक माहौल को बढ़ावा देना चाहिए। ऐसे में स्कूलों को अपने परिसरों में आईटी सम्पन्न उपकरणों के जरिए अनुपयुक्त गतिविधियों को रोकने की दिशा में कदम उठाने चाहिए।

बता दें कि CBSE के परिपत्र में कहा गया है कि यह सूचित किया जाता है कि दृश्य या श्रव्य सामग्री को संग्रहित, रिकॉर्ड या प्ले कर सकने में समक्ष स्मार्ट मोबाइल फोन, टैबलेट, आई पैड, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक संचार उपकरणों को स्कूल या स्कूल बसों में बिना अनुमति के नहीं लाया जाए। स्कूल में प्राचार्य और स्कूल बसों में परिवहन प्रभारी इस बात का ध्यान रखें कि मोबाइल फोन नहीं लाया जा सके।