नोटों के अदला बदली पर सीबीआई ने बैंक अधिकारियों पर दर्ज किए केस

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद से लगातार सीबीआई की टीम बैंको और उनके कर्मचारियों पर शिकंजा कसे हुए है, कई बड़े बैंकों के अधिकारी और कर्मचारी नोटों के अदला बदली के आरोप मे गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इसी सिलसिलें में सीबीआई ने बैंक ऑफ इंडिया की सूरत शाखा के प्रबंधक और वरिष्ठ प्रबंधक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दोनों पर कालेधन को सफेद करने में सहयोग करने का आरोप है।

इनके अलावा एजेंसी ने एक अन्य मामले में सूरत को-ऑपरेटिव बैंक की सूरत स्थित मुख्य शाखा के बैक अधिकारियों के खिलाफ भी केस दर्ज किया है। सीबीआई के बयान के मुताबिक पहले मामले में आरोप है कि बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारियों ने आपराधिक साजिश रचते हुए सूरत में एक फर्म के नाम पर 8.11.2016 को खाता खोला और उसमें लगभग 24.35 करोड़ रुपये की नकदी जमा कराई।

वहीं दूसरे मामले में आरोप है कि सूरत को-ऑपरेटिव बैंक के कुछ अधिकारियों ने सूरत की एक फर्म से मिलीभगत करके 8.11.2016 को खाता खोला और उसमें 36.17 करोड़ की नकद जमा करा दी। दोनों ही मामलों में जमा नकदी को आरटीजीएस के जरिये सह-अभियुक्तों के खातों में ट्रांसफर किया गया। इस सिलसिले में सीबीआई ने सूरत सहित 13 स्थानों पर छापेमारी की। अभी मामले की जांच की जा रही है।