बुंदेलखंड की बेटियां खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ नाम कमाएं: उमा भारती

टीकमगढ़। भारत सरकार की जल संसाधन नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने कहा कि बुंदेलखंड की बेटियां खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ें और नाम कमायें। उन्होंने कहा कि बेटियों को बचाने और उन्हें पढ़ाकर आगे बढ़ाने के लिए शादियों में फिजूल खर्ची को रोकना होगा। उन्होंने कहा कि शादियों में पैसा बरबाद करने के बजाए उस पैसे से बेटियों को पढ़ायें और आत्मनिर्भर बनायें।

बेटियां आगें बढ़ेंगी तो देश आगे बढ़ेगा। उमा भारती ने यह बातें सोमवार शाम को टीकमगढ़ में स्व. माता बेटी बाई खेल परिसर के लोकार्पण अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि मैं अभिभूत हूं कि नगर पालिका टीकमगढ़ ने मेरी मां के नाम पर यह खेल परिसर बनाया है। उन्होंने कहा कि मेरी मां ने बहुत बहादुरी, मेहनत, लगन, ईमानदारी और कत्र्तव्यनिष्ठा के जो संस्कार हमें दिये हैं, उसी के बल पर मैं आज आपके समक्ष इस रूप में उपस्थित हूं। इस खेल परिसर में एवं साई सेंटर में 50 बिस्तर का बैड, एस्ट्रो-टर्फ एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं का विस्तार भी किया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि नगर पालिका टीकमगढ़ द्वारा ढ़ोंगा क्षेत्र में 50 एकड़ में फैले मैदान को माता बेटी बाई खेल परिसर के तौर पर विकसित करने की योजना तैयार की गई है। इस खेल परिसर में 12 तरह के खेलों के लिए ग्राउंड तैयार किया जायेगा। इसके लिए 3820 लाख रुपये का स्टीमेट बनाया गया है।
नगर पालिका सीएमओ विजय शंकर त्रिवेदी ने बताया कि एक साल पहले खेल मैदान की बाउंड्रीवाल और गेट तैयार कराने में एक करोड़ पांच लाख रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है। अब 12 खेलों के लिए अलग-अलग मैदान बनाए जायेंगे। दर्शकों के बैठने के लिए स्टेडियम बनेगा। खिलाडिय़ों के लिए चेंजिंग रूम और अधिकारियों के लिए प्रशासनिक भवन बनाया जायेगा। इन सबके लिए 3820 लाख रुपये का स्टीमेट बनाया गया है। इस खेल परिसर में एथलीट ट्रैक, बास्केटबॉल कोर्ट, पवेलियन, प्रशानिक भवन, स्वीमिंग पूल, क्रिकेट मैदान, बैडमिंटन कोर्ट, लॉन्ग टेनिस कोर्ट, पार्क परिसर, पब्लिक यूटिलिटी, स्केटिंग ट्रैक तथा खेल मैदान का रिंग रोड बनाया जायेगा।