अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं बुलेट ट्रेन, पढ़े क्या हैं खास

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन में सफर करके बोर हो चुके हैं तो स्पेशल सुविधा वाली बुलेट ट्रेन का लुत्फ उठा सकते हैं। बुलेट ट्रेन ररियोजना में आ रही सबसे बड़ी रुकावट पार हो चुकी हैं। रुकावट इसलिए क्योकि MMRDA इसके लिए रेलवे को जमीन देने का मजबूती से विरोध कर रहा था। बुलेट ट्रेन बीकेसी से भूमिगत मार्ग से चलना शुरु होगी और समुद्र के अंदर 21 किलोमीटर लम्बी सुंरग पार करके ठाणे में जमीन के ऊपर आएगी।


यात्री अब भविष्य में नए तौर तरीके वाली शौचालय का लाभ उठा सकते हैं। इस बुलेट ट्रेन में महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग टॉयलेट्स, गर्म पानी के साथ पश्चिमी तौर तरीके वाले अत्याधुनिक शौचालय की सुविधाओं से लैस हैं। मोदी सरकार की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए रेलवे जापान से 25 E-5 शिंकासेन सीरीज की बुलेट ट्रेन को हासिल करने की तैयारी में हैं जिन पर अनुमान हैं कि करीब 5000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मिलेगी ये सुविधा
आपकों बता दें कि इस ट्रेन में मेकअप के लिए तीन-तीन आईने लगे हुए हैं। ट्रेन में बच्चों को स्तनपान कराने और बीमार यात्रियों के लिए अलग-अलग कमरे बने हुए हैं। E-5 शिंकासेन सीरीज की बुलेट ट्रेन जल्द आगामी मुंबई अहमदाबाद हाईस्पीड कॉरिडोर पर सेवा देगी इन ट्रेनो की खासियत यह होगी कि इनमें बच्चों के लिए भी चेंजिग रुम होगा जिसमें बच्चों के लिए शौचालय, डायपर फेंकने के लिए व्यवस्था और बच्चों के लिए भी चेंजिग रुम होगा।

दिव्यांगों के लिए 2 अलग टॉयलेट

बुलेट ट्रेन को आने वाले दिनों में मुम्बई-अहमदाबाद हाई स्पीड कारीडोर में चलाया जाएगा इस हाई स्पीड बुलेट ट्रेन में 10 कोच में व्हीलचेयर वाले यात्रियों के लिए दो एकस्ट्ररा शौचालय होंगे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे ने बुलेट ट्रेन परियोजना के तहत एक लाख करोड़ रुपए जारी किए हैं।

 

सृष्टि विश्वकर्मा.