बसपा ने काटा दर्जा प्राप्त मंत्री हरिदास का टिकट

देहरादून। आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सभी पार्टियों ने अपने प्रत्याशियों की सूची बनाना शुरू कर दिया है। हरीश रावत सरकार में दर्जा प्राप्त कैबिनेट मंत्री हरिदास का टिकट बसपा ने काट दिया है। पार्टी ने झबरेड़ा विधानसभा क्षेत्र से हरिदास का टिकट काटते हुए भागमल को प्रत्याशी घोषित कर दिया है।

Bsp

कौन है हरिदास

हरिदास ने राज्य में पहली बार बसपा के टिकट पर लंढ़ौरा विधानसभा चुनाव जीतकर एक जीताऊ प्रत्याशी के रूप में उभरे थे। साल 2012 में जब परिसीमन के बाद झबरेड़ा विघानसभा सीट का अस्तित्व आया तो पार्टी ने हरिदास को वहां से उम्मीदवार बनाया और वह पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरें। जब बसपा के समर्थन में प्रदेश में हरीश रावत की सरकार बनी तो हरिदास को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया।

हरिदास के पास दो विकल्प

बसपा द्वारा टिकट काटे जाने के बाद अब हरिदास के पास दो विकल्प है। पहला यह कि वो आगामी चुनावों में कांग्रेस से टिकट लेकर चुनाव लड़े या फिर निर्दलीय चुनाव लड़कर खुद को साबित करें। यदि वो इस बार खुद को साबित कर देते है तो पार्टी में उनका कद बढ़ जाएगा।

क्यों काटा गया टिकट

हरिदास के टिकट काटे जाने के पीछे सबसे बड़ी वजह कैबिनेट में मंत्री का दर्जा प्राप्त करने के बाद उन्होंने पार्टी से दूरियां बनानी शुरू कर दी। बसपा की पार्टी की बैठक में भी हरिदास की मौजूदगी थोड़ी कम दिखनी लगी। जब यह मामला मायावती तक पहुंचा तो उन्होंने हरिदास को पार्टी से निलंबित कर दिया।