ब्रिटेन में रह रहे 38 भारतीय नागरिकों पर लगा वीजा नियम तोड़ने का आरोप

लंदन। ब्रिटेन में आव्रजन अधिकारियों ने दो कपड़ा कारखानों में छापेमारी करके 38 भारतीय नागरिकों को हिरासत में लिया है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें 9 महिलाएं भी शामिल हैं। इन लोगों पर वीजा से ज्यादा दिन ब्रिटेन में रहकर अवैध तरीके से काम करने का आरोप लगा है।

ब्रिटेन में गृह कार्यालय के आव्रजन प्रवर्तन दल ने पिछले हफ्ते इंग्लैंड के ईस्ट मिडलैंड्स क्षेत्र में स्थित शहर के एमके क्लोथिंग लिमिटेड और फैशन टाइम्स यूके लिमिटिड पर छापा मारा और 38 भारतीयों और एक अफगान नागरिक को पकड़ा है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक पुलिस की ओर से हिरासत में लिए गए 31 लोगों पर वीजा खत्म होने के बाबजूद ब्रिटेन में रहने, 7 लोगों पर अवैध तरीके से देश में घुसने और वीजा की शर्तो का उल्लंघन करने के तहत कार्रवाई की जाएगी। अगर इन सभी लोगों के अपराध साबित हो जाते हैं तो नागरिकों के अलावा उस कंपनी को भी जुर्माना भरना पड़ेगा जहां पर ये लोग काम कर रहे थे।

कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को कानूनी दर्जा देने के लिए कदम नहीं उठाएं हैं तो इन दोनों कंपनियों को 20,000 पाउंड हर कर्मचारी पर जुर्माना भरना पड़ सकता है।