टूटते वैवाहिक जीवन को चाहते हैं बचाना तो पढ़ें ये खबर

नई दिल्ली। भागदौड़ की इस जिन्दगी में कभी-कभी दिल के करीब रहने वाले रिश्तों में दरार आ जाती है। इस दरार की वजह चाहे कुछ भी हो लेकर इस दरार के चलते आपकी लाइफ का चैन और सुकून छिन जाता है। अगर ये रिश्ता पति-पत्नी के बीच का हो तो मुश्किलें और भी गहरा जाती हैं। कभी-कभी आपको अपने रिश्तों को लेकर नए सिरे से सोचने की जरूरत पड़ जाती है। कहा जाता है कि रिश्तों की ये कड़ियां लगातार उलझने के कारण अक्सर टूट जाती है। लेकिन अगर समय रहते इस रिश्तों को बचाने के उचित प्रयास हों तो आपका रिश्ता ही नहीं बचता बल्कि आप मानसिक तनाव के दौर से भी बाहर निकल आते हैं।

रिश्तों के साथ इस बंधन में आपके दिल की डोर भी बंधी रहती है। ऐसे में इन रिश्तों के लिए एक दूसरे को समझना और उसके साथ भावनात्मक जुड़ाव बनाए रखना भी जरूरी है। अगर आपका ये रिश्ता मजबूत हो तो आप निश्चित ही सफलताओं के शिखर को छू लेंगे। लेकिन अगर ये रिश्ते आपके बिगड़े हैं तो आप मानसिक तनाव के साथ ही जिन्दगी से जूझते रहेंगे। इसलिए इन रिश्तों को बेहतर करने के लिए आपको थोड़ा सा कुछ उपाय करना होगा।

1- इसके साथ ही अगर आप चाहते हैं कि अपनी लड़की का वैवाहिक जीवन सफल रहे तो जब वह विदा हो रही हो तो एक पीतल के पात्र में पिसी हल्दी और गंगा जल मिलाकर पानी लेकर अपनी लड़की को सात बार उबारें इसके बाद यह जल किसी ऐसे स्थान पर डाल दें जहां पर यह किसी के पैर के नीचे ना पड़े। इससे आपकी पुत्री का वैवाहिक जीवन सफल और सुखद होगा।

2-अगर आप अध्यात्म में रूचि रखते हैं तो अपने लिए दोमुखी रुद्राक्ष सबसे बेहतर उपाय है। इसे धार्मिक भाषा में गौरीशंकर रुद्राक्ष कहा जाता है। इसको धारण कर लें आपके जीवन से ये समस्या स्वत: खत्म हो जायेगी।

3- अगर पति और पत्नी अगर एक दूसरे से बात करना पसंद नहीं करते हैं, लगातार इनके बीच मनमुटाव बना हुआ है तो ये रोज प्रात: स्नान कर शिव मंदिर में जाएं। यहां पर भगवान भोले नाथ की आराधना करते हुए अपने सुखद वैवाहिक जीवन के लिए प्रार्थना करें धीरे-धीरे स्थितियां सामान्य हो जायेंगी।

4- अगर आपका पति आपको विवाह के कुछ दिनों बाद कम समय देता है। आपकी बात को नहीं सुनता है उसे अंदेखा करता है तो आप केले के पौधे को जल देना शुरू करें। धीरे-धीरे स्थितियों में बदलाव भी आप अनुभूति करेंगी।