बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफीः पहली पारी में 105 रनों पर सिमटी भारतीय टीम

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच के कुछ ही देर बाद भारतीय टीम 105 रन पर सिमट गई। इस तरह ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 155 रनों की बढ़त मिल गयी। लंच के बाद 03 विकेट पर 70 रन से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ताश के पत्तों की तरह ढ़ह गयी। भारतीय टीम ने केवल 12 रन बनाकर 7 विकेट गंवा दिये।

जब भारत का स्कोर 94 रन था तो लोकेश राहुल (64) ओ कीफ की गेंद पर वॉर्नर को कैच दे बैठे और भारत को लगा चौथा झटका। इसी ओवर में अजिंक्य रहाणे (13) रन बनाकर ओ कीफ की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब को कैच दे गए और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को मिली पांचवीं सफलता। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर ओ कीफ ने साहा (00) को स्मिथ के हाथों कैच आउट करा कर भारत को छठा झटका दे दिया। इसके अगले ही ओवर में आर.अश्विन (01) ल्योन की गेंद पर आउट हो गए। अश्विन के बाद जयंत यादव और जडेडा 2-2 रन बनाकर चलते बने। किफ ने उमेश यादव को पवेलियन भेजकर भारत की पारी का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीव ओ किफ ने 6 विकेट लिये। मिचेल स्टार्क ने 2 और हेजलवुड व नाथन लियोन ने 1-1 विकेट लिया।

इससे पहले आज सुबह भारत की पहली पारी की शुरुआत खराब रही। 10 रन बनाकर खेल रहे भारतीय सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को जोश हेजलवुड ने विकेटकीपर मैथ्यू वै़ड के हाथों कैच आउट करा कर भारत को पहला झटका दे दिया। जब भारत का स्कोर 44 रन था तब स्टार्क ने पुजारा (06) को विकेटकीपर मैथ्यू वै़ड के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिला दी। पुजारा के आउट होने के बाद एक ही गेंद के बाद स्टार्क ने कोहली (00) को आउट कर दिया। स्लिप पर खड़े स्टीव स्मिथ ने कैच लेकर भारतीय टीम को तीसरा और बड़ा झटका दे दिया।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 260 रन बनाए। दूसरे दिन की चौथी गेंद पर ही ऑस्ट्रेलियाई पारी सिमट गई। टीम के शीर्ष स्कोरर मैट रेनशॉ (68) रहे। दूसरे टॉप स्कोरर तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (61) रहे।

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले दिन के स्कोर में सिर्फ 4 रन जोड़े और भारत को कंगारुओं का पारी समेटने के लिए भी 4 ही गेंदें लगी। अश्विन ने दूसरे दिन के पहले ही ओवर में स्टार्क (61) को जडेजा के हाथों कैच आउट करा कर ऑस्ट्रेलिया की पारी समेट दी।

पहले दिन के खेल में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भारत को चार सफलताएं दिलाईं। उन्होंने डेविड वॉर्नर (38), मैथ्यू वेड (8), स्टीव ओ. कीफ (00) और नैथन लियॉन (00) के विकेट लिए। अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने 2-2 विकेट लिए। जयंत यादव ने 1 विकेट लिया। अश्विन ने स्टीव स्मिथ (27) और मैट रैनशॉ (68) को और रवींद्र जडेजा ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (22) और मिचेल मार्श (4) के विकेट साझा किए। जयंत यादव ने शॉन मार्श (16) को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया।