एक चुटकी नमक बढ़ा सकता है खूबसूरती

नई दिल्ली। यूं तो खाने में नमक सबको ही स्वादअनुसार ही भाता है, क्योंकि चुटकी भर नमक भी ज्यादा होने पर मुंह का स्वाद बिगड़ सकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नमक जितना खाने में जरुरी है उतना ही यह आपकी सुंदरता को बनाए रखने में भी काम आता है। आज हम आपको इस मामूली से नमक के ऐसे फायदे बताएंगे जो आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे और आपको एक रिफरेशिंग लुक देगा।

स्किन टोनर- नमक एक स्किन टोनर की तरह काम करता है। यह आपके ओपन पोर्स को साफ करता है और चहरे के ओइल को भी कंट्रोल करता है। नमक को स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच नमक को एक कप पानी में घोल कर रख लें और रोज सुबह साफ और सूखी त्वचा पर इस घोल का इस्तेमाल करें। लेकिन आंखो के पास इसका ध्यान से प्रयोग करें।

स्किन मास्क- नमक को आप स्किन मास्क के लिए भी यूज कर सकते है। इसके लिए आपको नमक के साथ शहद की भी जरुरत होगी। आप 4 चम्मच कच्चे शहद में 2 चम्मच नमक को मिला लें और इसकी एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप साफ और सूखी त्वचा पर लगा कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी में नर्म कपड़े को भिगो कर उससे अपने चहरे को साफ कर लें। इस पेस्ट से आपके चेहरे के मुहासे कम हो जाएंगे और स्किन पर ग्लो आ जाएगा।

स्टीमर- आप नमक को अपने चेहर पर स्टीम लेने के लिए भी कर सकते है। आप स्टीम के लिए पानी को उबालते वक्त उसमें आधा कप नमक डाल लें और उस पानी से स्टीम करें। इससे आपकी स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और पिंपल्स भी कम हो जाएंगे।

मैनिक्योर- नमक का इस्तेमाल आप अपने नाखूनों की साफ-सफाई और नाखूनों को चमकाने के लिए भी कर सकते है। इसके लिए आप एक चम्मच नमक, एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच नींबू के रस को आधे कप गरम पानी में मिला लीजिए। इसके बाद आप इस पानी मे अपने हाथो को डुबो कर रखें और फिर एक मुलायम ब्रश से स्क्रब करें। हाथों को धो लें और मॉइस्चराइजर लगा लें।

डैंड्रफ- अगर आप डैंड्रफ से परेशान है तो नमक आपकी इस परेशानी को दूर कर सकता है। इसके लिए आप थोड़े से नमक को अपनी स्केलप पर छिड़क लें और गीली उंगलियों से मसाज करें, फिर अपने रेगुलर शैम्पू से बाल धो लें।