ब्लाइंड टी 20 वर्ड कप में भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

नई दिल्ली। भारत ने दृष्टिहीन टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी. इंग्लैंड ने भारत के सामने 159 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे मेजबान टीम ने 11 ओवरों में बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया। इंग्लैंड ने इंदौर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवरों में सभी विकेट खोकर 158 रन बनाए थे।

भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज सुखराम मांझी ने 32 गेंदों में 12 चौकों की मदद से नाबाद 67 रनों की पारी खेली। दूसरे सलामी बल्लेबाज गणेश बाबूभाई ने 34 गेंदों में 78 रन बनाए और 15 चौके जड़े।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की ओर से एडवर्ड जेम्स ने सर्वाधिक 57 रन बनाए. भारत की तरफ से केतन पटेल ने दो विकेट लिए. वेंकेटश्वर राव, जफर इकबाल, सोनू गोलकर और सुनील ने एक-एक विकेट लिए।

एक अन्य मैच में आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हरा दिया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। किवी टीम के लिए एमएलके मैक्कासगिल ने 83 रनों की पारी खेली तथा जेएच डन ने 52 रन बनाए. आस्ट्रेलिया ने दो विकेट के खोकर 10.1 ओवरों में यह लक्ष्य हासिल कर लिया। आस्ट्रेलिया के लिए एडम चार्ल्स ने 82 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली।

भारत को बुधवार को मात देने वाली पाकिस्तान ने गुरुवार को श्रीलंका को पांच विकेट से हराया. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने 164 रनों का लक्ष्य रखा था. पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को 17.1 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. उसके लिए बागर मुनिर ने सर्वाधिक 49 रन बनाए।

नेपाल ने दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से शिकस्त दी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए थे. इस आसान से लक्ष्य को नेपाल ने 17.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. नेपाल की जीत में सुबेदी छेत्री ने 46 रनों का सर्वाधिक योगदान दिया।

दिन के पांचवें मैच में वेस्टइंडीज को बांग्लादेश के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट खोकर 195 रन बनाए थे। बांग्लादेश ने इस लक्ष्य को तनजलुर रहमान की नाबाद 90 रनों की पारी की बदौलत 19.4 ओवरों में हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज के लिए एंड्रयू डग्लस ने 112 रनों की शतकीय पारी खेली।