चेहरे से गायब हो जाएंगे ब्लैकहेड्स, अपनाए ये आसान नुस्खा

नई दिल्ली। चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए हर कोई जतन करता है। कभी पार्लर में घंटों मेक-अप कराके तो कभी घर पर तरह तरह के फेस पैक लगाकर।चेहरे को खूबसूरत दिखाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है चेहरे का पूरी तरह से साफ होना। चेहरे को सबसे ज्यादा खराब बनाता है ब्लैकहेड्स। इसे साफ करना बेहद जरुरी है।दूर से तो ब्लैकहेड्स नजर नहीं आता, लेकिन पास से देखन पर खराब लगता है। घर पर पैक बनाकर ही आप इससे आजादी पा सकते हैं।

 

चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए चीनी एक बेहतर उपाय है। शुगर पैक बनाना बहुत आसान है। एक कटोरी में तीन चम्मच चीनी, दो चम्मच शहद और एक नींबू का रस डाल कर धीमी आंच पर गरम करें। अब इसमें तीन ड्रॉप ग्लिसरीन मिलाकर मिक्स करें और इस पेस्ट को नाक पर लगाएं।20 मिनट बाद हटा दें। इस पैक के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स जल्द से जल्द खत्म हो जाएंगे।

एक चम्मच दूध में जिलेटीन पाउडर डालें और थोड़ी देर गर्म करें।पेस्ट को ठंडा कर अपने चेहरे पर लगाएं।इस पेस्ट को 30 मिनट तक रखने के बाद हटाएं। बहुत जल्द ही फर्क देखने को मिलेगा।

खाने वाला अंडा आपके चेहरे के दाग-धब्बे के लिए फायदेमंद है। अंडे के सफेद हिस्से को झाग बनाकर अपने चेहरे पर लगाए। इसे लगाने के बाद ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स लगाएं और इस पर अंडे की एक लेयर लगाएं। इस तरह दो बार इसको रिपीट कर लगाएं और 40 मिनट तक लगाएं रखें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल से आपके चेहरे से ब्लैकहैड्स एक दम गायब हो जाएंगे।