आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है ब्लैक फूड

नई दिल्ली। काला रंग हमेशा से ही फैशन में रहा है, चाहे वो 19वीं सदी हो या फिर 21वीं सदी ब्लैक पहनने का मौसम कभी जाता नहीं है। पार्टी से लेकर फंक्शन तक लोग अच्छा दिखने के लिए काला रंग पहनना पसंद करते हैं। जैसे काला रंग आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाता है ठीक उसी तरह ब्लैक खाना आपकी सेहत और रंगत को निखारने में मदद करता है। शायद आप नहीं जानते होंगे लेकिन ब्लैक फूड खाना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। साथ ही कई तरह की बीमारियों में इलाज कर सकता है। साथ ही आपकी रंगत को गोरा बना सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि ब्लैक फूड के बारे में बताते हैं जो आपके लिए फायदेमंद है और आसानी से रसोई में मिल जाते हैं।

काला नमक

काला नमक किसी भी रसोईघर में आसानी से मिल जाता है। ये बात बहुत ही कम लोगों को पता होती है कि काले नमक में सोडियम क्‍लोराइड, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। काला नमक ना सिर्फ लोगों की ब्लड प्रेशर की समस्या को खत्म करता है साथ ही आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करता है। जानकारों का मानना है कि रोजाना के खाने में अगर काले नमक का इस्तेमाल किया जाए तो इससे शरीर में खून की कमी और हड्डियां मजबूत होती है। नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्फर त्वचा को साफ और कोमल बनता है।

काला चना

गर में अकसर लोग कालेचने की सब्जी बनाते हैं ये सब्जी आपकी सेहत के लिए काफी सेहतमंद होती है क्योंकि कालेचने में एंटीऑक्‍सीडेंट्स के साथ-साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया सही रहती है।

ब्लैक बीन्स

अकसर लोग ब्लैक बीनस खाने से दूर भागते है लेकिन इसका सेवन करना आपके लिए काफी सेहतमंद होता है। बीन्‍स फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम आपके शरीर को भरपूर मात्रा में मिलता है। जो लोग फैट कम करना चाहते हैं उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 होता है जो फैट को कम करने में सहायक माना जाता है। इसको खाने से आपके चेहरे के रंग पर भी असर पड़ता है।