दीनदयाल जन्म शताब्दी कार्य योजना में भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत

पटना। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार में पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के आयोजन की विस्तृत एवं प्रभावी कार्ययोजना को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। शताब्दी वर्ष में राज्य के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र से विस्तारक निकालकर भेजे जा रहे हैं। आने वाले दिनों में सूबे के सभी 63 हजार बूथों तक ‘शताब्दी विस्तारक’ निश्चित रूप से पहुंच जाएंगे।

विधान सभा विस्तारकों की रविवार को सम्पन्न हुई दो दिनी बैठक में बूथ स्तर पर प्रशिक्षण देने वाले विस्तारकों को प्रशिक्षण दिया गया। पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी के पोलो रोड स्थित आवास पर आयोजित समापन प्रशिक्षण शिविर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक रामदत्तजी ने विस्तारक संकल्पना पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मनीषी, कुशल संगठक और प्रख्यात चिंतक पंडित दीन दयाल उपाध्याय के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए ही विस्तारक योजना है जिसमें पार्टी के प्रति समर्पित कार्यकर्ताओं को निकलने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। विस्तारक की भूमिका नेता की नहीं, उत्पेररक की होनी है। कार्यक्रम संगठन संरचना तथा कार्यकर्ता विकास को ध्यान मे रखकर कार्य की कमियों को दूर करना है।

प्रशिक्षण वर्ग के समापन सत्र में केन्द्र सरकार की योजनाएं और बिहार सरकार की विफलताओं का विस्तार से उल्लेख करते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि केन्द्र सरकार की साठ से अधिक योजनाएं बिहार में चल रही हैं लेकिन कार्यान्वयन की गति इतनी मंथर है कि इसका लाभ लोगों को नहीं मिल रहा है। केन्द्र सरकार से मिल रही राशि को खर्च करने में राज्य सरकार विफल है नतीजा है कि राशि की अगली किश्त प्राप्त नहीं कर पा रही है। उन्होंने विस्तरकों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जनोपयोगी योजनाओं का प्रचार बूथ स्तर तक करने की सलाह दी।

इस मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने प्रशिक्षण वर्ग को सम्बोधित करते हुए कहा कि आगामी 23 जून को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी बलिदान दिवस पर राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता पर चर्चा होगी तो 25 सितम्बर को बाबा साहेब भीमराव अम्बेदकर की पुण्य तिथि पर सामाजिक समरसता दिवस मनाया जायेगा। 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जायेगा।

बिहार विधान सभा में प्रतिपक्ष के नेता डा. प्रेम कुमार ने प्रदेश की राजनीतिक स्थिति की चर्चा करते हुए कहा कि सूबे के जो हालात हैं उसमें लागता ही नहीं कि यहां सरकार नाम की कोई चीज है। अपराध बढ़ रहा है, भ्रष्टाचार चरम पर है और महागठबंधन में दरार पड़ चुकी है। जनता पस्त और नेता मस्त हैं। वरिष्ठ भाजपा नेता और विधान सभा की लोक लेखा समिति के अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने कहा कि बूथ तक विस्तारकों के पहुंचने और लोगों को जोड़ने की योजना में सफल होने का लाभ पार्टी को अवश्य मिलेगा।

बूथ स्तर पर पार्टी की जड़ मजबूत हुई तो चुनाव में सफलता सुनिश्चित है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन वृत्त पर प्रकाश डालते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता श्री हरेन्द्र प्रताप ने कहा कि उनके जन्म शताब्दी वर्ष में उनके विचारों को गांव-गांव तक पहुंचाना ही इस प्रशिक्षण वर्ग का उद्देश्य है। विस्तारक प्रत्येक बूथ पर पहुंच गये तो पार्टी की कार्य योजना की सफलता सुनिश्चित है।

पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेच ने शताब्दी वर्ष की कार्य-योजना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने तीन वर्ष की आयु में ही अपना पैतृक घर छोड़ा और फिर लौटकर नहीं गए। अध्ययन के बाद संघ के प्रचारक के नाते उन्हें राजनैतिक क्षेत्र में भेजा गया। चूंकि हम उनकी जन्मशताब्दी के अवसर पर विस्तारक करके निकाल रहे हैं अतः हमारी भी मानसिकता उस सन्यस्त परम्परा से जुड़ी हुई है। इस अवसर पर पार्टी के संगठन महामंत्री नागेन्द्र जी, सह संगठन महामंत्री शिव नारायण जी ने आवश्यक टिप्स दिए। प्रशिक्षण वर्ग में राज्य के विभिन्न भागों से आये सात सौ से अधिक विस्तारक शामिल हुए।