शेयर बाजार में जारी हैं उतार-चढा़व, बैंको को हो रहा मुनाफा

नई दिल्ली। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव जारी हैं जिसके चलते 12.30 बजे के करीब गिरावट देखने को मिल रही हैं। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 20.77 अंक की कमजोरी के साथ 31135 के स्तर पर और निफ्टी 23.50 अंक की कमजोरी के साथ 9594 के स्तर पर कारोबार कर रहा हैं। नैशनल स्तर पर कारोबार कर रहा हैं।

दिग्गज शेयर्स की बात करें तो सबसे ज्यादा तेजी ऑरो फार्मा, रिलायंस, डॉ रेड्डी, विप्रो और सिप्ला के शेयर्स में हैं। अगर गिरावट की बात करें तो बीपीसीएल, आईओसी, आईशर मोटर्स, गेल और कोल इंडिया के शेयर्स में हैं।

गौरतलब हैं कि महंगाई दर में मई, 2017 में भारी गिरावट देखने को मिली है। थोक मूल्य सूचकांक पर महंगाई दर गिरकर मात्र 2.17 फीसदी रह गई। जो पिछले महीने अप्रैल, 2017 में 3.85 फीसदी थी।
बुधवार को महंगाई दर को लेकर जारी आंकड़ों के मुताबिक महंगाई दर में ये कमी पिछले वित्तीय वर्ष के समान महीने में 0.9 फीसदी कम रही। इसी तरह खाद्य पदार्थों में महंगाई दर में 1.5 फीसदी की गिरावट देखी गई। महंगाई दर में ये कमी मछली, अंडे, पान के पत्ते, चाय, मसूर, अरहर, मसाले, बाजरा, गेहूं, उड़द, चना, फल एवं सब्जियां, कॉफी, मूंग, मक्का और जवार के दामों में कमी के चलते हुई है। वहीं मटर, चवला, गाय एवं भैंस का मांस, चिकन की कीमतों में 1 फीसदी की कमी देखी गई।

ईंधन में कच्चे तेल की कीमतों में 9 फीसदी और प्राकृतिक गैस की कीमतों में 2 फीसदी की गिरावट रही। एलपीजी कीमतों में 12 फीसदी, बिजली और कोयला कीमतों में 4 फीसदी, पेट्रोल में 1 फीसदी की कमी देखी गई। वहीं केरोसीन एवं लिग्नाइट कोयले की कीमतों में बढ़त देखी गई।
अनाज के मामले में मुल्यवृद्धि 4.15 प्रतिशत रही जो कि एक साल पहले मई में 6.67 पर्तिथस पर थी। प्रोटीन समृद्ध दालें में सस्ती रहीं और इनके दाम 19.73 प्रतिशत घट गए।