जेएनपीटी एसईजेड में होगा 60 हजार करोड़ का निवेश

मुम्बई। केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि 24 कंपनियों ने देश के सबसे बड़े कंटेनर बंदरगाह जे.एन.पी.टी. के साथ लगे विशेष आर्थिक क्षेत्र (सेज) में 60,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की घोषणा की है। गडकरी ने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 24 कंपनियों ने पहले ही जे.एन.पी.टी. सेज में उद्यम लगाने की पेशकश की है। ये कंपनियां इसका इस्तेमाल निर्यात के लिए करेंगी।

Nitin Gadkari
Nitin Gadkari

बता दें कि उनका कहना है कि इससे 60,000 करोड़ रुपए का निवेश आएगा और 1.25 से 1.50 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई, 2014 में सत्ता संभालने के कुछ महीने बाद इस सुविधा का शिलान्यास किया था। गडकरी ने बताया कि एक कंपनी ने ‘हलफनामा’ देकर कहा है कि वह अकेले 6000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी, जिससे 40,000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

हालांकि, गडकरी ने कंपनी के नाम का खुलासा नहीं किया। मंत्री का यह बयान मीडिया की उन खबरों के बाद आया है कि ताईवान की अनुबंध पर विनिर्माण करने वाली फॉक्सकॉन निवेश करने वाली एक कंपनी हो सकती है। इससे मोबाइल हैंडसैट विनिर्माण के लिए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।