जन्मदिन खास: इस अभिनेत्री ने तोड़ा दिल तो संजीव कुमार ने अकेले गुजार दी पूरी जिंदगी

मुंबई। बॉलीवुड में शोले शायद दोबारा बन भी जाए लेकिन शोले में ठाकुर का किरदार जिसे संजीव कुमार ने बाखूबी निभाया था। वो दोबारा कोई और नहीं निभा सकता उस फिल्म के डायलॉग्स हर किसी को जुबानी याद है। शोले में ठाकुर का किरदार संजीव के रूप में आज भी लोगों के जहन में बसा हुआ है। शोले के उसी ठाकुर यानी संजीव कुमार का जन्मदिन है। संजीव कुमार के जन्मदिन पर हम आपको उनके बारे में कुछ खास बातें बताएंगे।

बता दें कि फिल्मों में करियर के शुरूआती दौर में हीरों हिरोइनों के साथ रोमेंटिक फिल्में करने की सोचते तो वहीं संजीव कुमार ने कुछ अलग करने कि सोची। संजीव जब मुंबई में थिएटर कर रहे थे तभी उन्होंने 22 साल की उम्र में एक 60 साल के आदमी का किरदार निभाया था। संजीव के टैलेंट को गुलजार ने अपनी फिल्मों कोशिश, आंधी और मौसम जैसी फिल्मों में दिखाने का काम किया। 1973 में आई फिल्म कोशिश के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड और कंट्रोवर्सी में रही फिल्म आंधी के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया।

वहीं लाखों फैंस और एक सफल करियर के बाद भी संजीव कुमार अपनी पर्सनल लाइफ में हमेशा एक खालीपन महसूस करते रहे। संजीव कुमार की पर्सनल लाइफ काफी दुखद रही। संजीव कुमार को एक्ट्रेस हेमा मालिनी से प्यार हो गया लेकिन हेमा ने उनका प्यार ठुकरा कर अभिनेता धमेंद्र से शादी कर ली। लेकिन संजीव कभी उनका प्यार भूला नहीं सके और उन्होंने लाइफ में हमेशा अकेले रहने का फैसला कर लिया। संजीव ने एक तरफा प्यार में ही अपनी पूरी जिंदगी अकेले ही गुजार दी। संजीव कुमार दिल की बीमारी के मरीज थे। संजीव 47 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गए। बॉलीवुड में उन्होंने कई मुकाम कायम किए और कई बेहतरीन फिल्मों का हिस्सा भी रहे। जिनकी वजह से वो आज भी लोगों के बीच जिंदा हैं।