जन्मदिन विशेषः बॉलीवुड की फियरलेस नाडिया को गूगल ने दी डूडल से श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। बॉलीवुड में महिलाओं को ग्लैमर और खुबसूरती के साथ दिखाया जाता था जिनका काम होता था हीरो के साथ रोमांस करना और हीरो का काम होता था अबला हिरोइन की गुंडो से रक्षा करना, लेकिन कुछ ऐसे भी एक्ट्रेस हमारे सामने आईं जिन्होंने हीरो के साथ बराबरी में स्टंट किया।उन्हें आज गूगल डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दे रहा है।

 

आज के समय में कैटरीना कैफ या श्रद्धा कपूर को एक्शन सीन्स करते हुए देख लोगों के होश उड़ जाते हैं और लोग उनकी इन अदाओं पर दीवाने हो जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिंदी सिनेमा की पहली स्टंट वुमेन कौन थीं।

आज हिंदी सिनेमा की पहली स्टंट वुमन का 110वां जन्मदिन है। गूगल ने भी उनके जन्मदिन पर डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है और उनका नाम था ‘फियरलेस नाडिया’।चलती ट्रेन से कूदना हो, झरने के ऊपर से छलांग लगाना, घुड़सवारी करते हुए करतब दिखाना या शेरों के साथ खेलना, ‘हंटरवाली’ के नाम से जाने जानी वाली मैरी ये सारे स्टंट खुद किया करती थीं इसलिए उन्हें ‘फियरलेस नाडिया’ भी कहा जाता था।

मैरी ने कभी भी औरत होना कमजोरी नहीं समझा हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में मौत को मात देने वाले स्‍टंट कर उन्‍होंने अपनी पहचान बनाई। 1930 और 40 के दशक में वह मुंबई सिनेमा के मशहूर चेहरों में से एक थीं। मैरी या कहें नाडिया ने सारे स्टंट खुद किए।शेरों के बीच शूट करना भी उनके लिए कभी परेशानी वाला काम नहीं रहा।

नादिया को उनके काम से असली पहचान मिली हंटरवाली से।उस समय की ये सबसे मंहगी फिल्म थी और इस फिल्म में नादिया ने कई तरह के स्टंट दिखाए थे। उन्होंने एक राजकुमारी का किरदार निभाया था जो मास्क लगाकर अन्याय के खिलाफ लड़ा करती थी।