जन्मदिन स्पेशल: कैंसर से लड़ने के बाद, ऐसी की नई शुरूआत

नई दिल्ली। मनीषा कोयराला नेपाल मील की रहने वाली हैं। लेकिन वो भारतीय अभिनेत्री हैं। मनीषा ने बॉलीवुड के साथ-साथ नेपाली, तमिल,तेलुगु मलयालम फिल्में भी की है। मनीषा का जन्म 16 अगस्त 1970 को हुआ था। मनीषा के पिता का नाम प्रकाश कोयराला और मां का नाम सुषमा कोयराला है। मनीषा के पिता नेपाल कैबिनेट में मंत्री हैं। मनीषा के नाना बिश्वेश्वर प्रसाद नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री थे। मनीषा का भाई सिद्धार्थ कोयराला जो एक बॉलीवुड अभिनेता हैं। मनीषा ने अपनी पढ़ाई की शुरूआत वाराणसी से की थी। उसके आगे की पढ़ाई के लिए वो दिल्ली आ गई। मनीषा के अंदर डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करने का मन था लेकिन वो अभिनेत्री बन गई।

manisha koirala

शादी

मनीषा ने 19 जून 2010 को नेपाल के बिजनेसमैंन सम्राट दहल से शादी कर ली थी। लेकिन उनकी शादी ज्यादा दिन नहीं चल पाई और 2012 को इस जोड़ी का तलाक हो गया और दोनों अलग हो गए। 2012 में मनीषा को एक लाईलाज बिमारी ओवरी कैंसर हो गया। जिसका इलाज उन्होंने मुंबाई और यूएसए से कराया और मनीषा ने इस बिमारी से निजात पा ली और ठीक हो गई। हालांकि उनके लिए इस बिमारी से जीतना उतना आसान नहीं था लेकिन उन्होंने इस बिमारी को मात देकर उसपर विजय पा ली।

करियर

मनीषा ने अपने फिल्मी करियार ती शुरूआत 1999 में आई फिल्म सौदागर से की थी। इस फिल्म में उनके साथ दो बड़े कलाकार दीलिप कुमार और राज कुमार दिखाई दिए थे। ये फिल्म उस साल की सबसे बड़ी फिल्म रही। पहली फिल्म से ही मनीषा बॉलीवुड की सुपरस्टार बन गई। मनीषा का बैकग्राउड किसी भी तरह से फिल्मों से नहीं जुड़ा हुआ था। लेकिन फिर भी उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई। उसके बाद मनीषा ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। मनीषा ने अपने फिल्मी करियर में अग्नि साक्षी, खामोशी, गुप्त दिल से, अकेले हम अकेले तुम, मन, कच्चे धागे, लज्जा, जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। जिन्हें लोग आज भी याद करते हैं।

उसके बाद मनीषा ने काफी लंबे समय के बाद बॉलीवुड में डीयर माया से वापसी की है। कैंसर जैसी बिमारी से लड़ने के बाद मनीषा की ये पहली फिल्म हैं।