देश में हर्षोल्लास के साथ मना कान्हा का जन्मोत्सव

नई दिल्ली। पूरे देश में बीती रात बारह बजे भगवान श्री कृष्ण का जन्म बहुत ही धूमधाम से मनाया गया। देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे भारत में कान्हा के जन्म की धूम देखने की मिली। कान्हा की जन्मस्थली मथुरा में मंगलवार की सुबह से ही श्रद्धालुओं की मंदिरों में अपार भीड़ देखने को मिली। मध्य रात्रि में ठीक बाहर बजे मंदिर के पट खोले गये और भगवान का पंचाभिषेक कर जन्मोत्सव का आगाज हुआ।

देश के प्रमुख शहरों में कान्हा के जन्म को लेकर विशेष तैयारियां की गई थी। वहीं देश की व्यापारिक राजधानी मुम्बई सहित पूरे महाराष्ट्र में दही हांडी की धूम रही। कई जहां पर इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाइन के तहत आयोजन किए गये थे। वहीं देश में द्वारिका अहमदाबाद, गांधीनगर, जयपुर आदि शहर में कई बड़े आयोजन किए गये।

बुधवार की सुबह जन्म के बाद से अब मंदिरों में कान्हा के दर्शनों के लिए भक्तों की अपार भीड़ उमड़ पड़ी है। कई भक्त जन्म के समय मंदिरों के अंदर भीड़ की अधिकता के चलते दर्शन से चूक गए थे। आज सुबह ही मंदिरों के द्वार खुलने के पहले ही भक्तों की भीड़ मंदिर परिसर के बाहर नजर आ रही थी। जिसके बाद सभी ने मंदिर के खुलते ही जाकर दर्शन और पूजन किया।