बिल इंग्लिश होंगे न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड के उप प्रधानमंत्री के रूप में पद्भार संभाल चुके बिल इंग्लिश देश के नए प्रधानमंत्री होंगे। वह जॉन की जगह पद्भार संभालेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पार्टी के हवाले से बताया कि, न्यूजीलैंड की नई उप प्रधानमंत्री पाउला बेनेट होंगी। जॉन की के इस्तीफे की घोषणा के एक सप्ताह बाद संसदीय कॉकस ने इंग्लिश का चुनाव किया। इंग्लिश ने जोर देते हुए कहा कि सरकार आठ वर्ष पूर्व जॉन द्वारा शुरू की गई नीतियों का ही अनुसरण करेगी।

bill-english

इंग्लिश ने कहा कि आर्थिक विकास मंत्री स्टीवन जोईस वित्त मंत्री का पद्भार संभालेंगे लेकिन उन्होंने मंत्रिमंडल में किसी तरह के बदलाव से इनकार किया। साल 2008 में नेशनल पार्टी के सत्ता में आने के बाद इंग्लिश देश के उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री थे। साल 1990 में संसद में निर्वाचित होने से पहले साउथ आइसलैंड में एक किसान और न्यूजीलैंड ट्रेजरी में विश्लेषक थे। इंग्लिश अगले साल सितंबर में होने वाले आम चुनाव में सरकार का नेतृत्व करेंगे।

वह 2001 में नेशनल पार्टी के नेता बने थे और उनके नेतृत्व में 2002 के चुनाव में पार्टी को करारी हार मिली थी। इंग्लिश ने खुद को एक ‘सक्रिय कैथोलिक’ के रूप में उल्लेखित किया था। उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड, अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपने ‘नाजुक’ संबंधों को मजबूती देना जारी रखेंगे।