बिहार बोर्ड मैट्रिक की 10वीं परीक्षा के नतीजे हुए घोषित

पटना। बिहार स्कूल एग्जामिनेश बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट घोषित हो गया है। बिहार में रिजल्ट को लेकर अब स्टूडेंट का इंतजार खत्म हो गया है। बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट 2017 का रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल साइट biharboard.ac.in पर भी रिजल्ट चेक किया जा सकता है। इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में लगभग 18 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इस वर्ष की परीक्षा में दो विषयों में फेल छात्रों को भी पास करने के लिए सरकार ने 4—4 अंकों का ग्रेस देने का निर्णय लिया है। इससे कम से कम डेढ़ लाख फेल छात्रों को पास करने का अनुमान किया जा रहा है|

बता दें कि इंटर रिजल्ट की तरह टॉपर को लेकर किसी भी तरह का विवाद न हो इसके लिए बोर्ड ने अलग अलग करके तीन दिनों तक मैट्रिक टॉप पांच में जगह बनाने वाले कई छात्रों का भौतिक सत्यापन कराया गया हैं सोमवार को भी कई टॉपरों को बुलाया गया था शनिवार और रविवार को विशेषज्ञों की टीम ने कई प्रश्न छात्रों से पूछे इसमें सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कई छात्र भी शामिल थे।

बोर्ड द्वारा आयोजित इस साल की इंटर परीक्षा में दो—तिहाई छात्रों के फेल होने के कारण मैट्रिक परीक्षा में ग्रेस देकर पास करने के लिए दोबारा रिजल्ट तैयार कर निकालने का आदेश दिया था। 12 लाख इंटर परीक्षार्थियों में 8 लाख फेल हो गये हैं। छात्राकें के विरोध प्रदर्शन के कारण सरकार ने दो विषयों में फेल छात्रों के लिए विशेष परीक्षा लेकर उन्हें श्रेणी के साथ पास करने का विशेष निर्णय लिया है। पहले एक विषय में फेल छात्रों को पूरक परीक्ष में बैठने की छूट मिलती थी।

बिहार बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च को शुरू हुई थी। जो 8 मार्च तक चली बिहार की परीक्षा का आयोजन बिहार बोर्ड दसवीं की परीक्षा का आयोजन बिहार विद्धालय परीक्षा समिति करती है। बिहार परीक्षा बोर्ड की परीक्षा का आयोजन हर साल फरवरी-मार्च महीने में किया जाता है। इसका मुख्यालय पटना में है। जिसकी स्थापना 1952 में की गई थी। इसके अन्तर्गत 9 क्षेत्रीय कार्यलय आते हैं। साथ ही 10वीं बोर्ड के रिजल्ट भी इन्हीं कार्यलयों के अनुसार घोषित किए जाते हैं।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट-
सबसे पहले www.biharboard.ac.in पर जाएं इसके बाद 10th results 2017 वाले लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद लिंक खुलने पर यहां अपना रोल नंबर और अन्य सूचनाए दर्ज करें। इसके बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें। अब रिजल्ट आपके सामने होगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं या स्क्रीन शॉट ले सकते हैं और अपना रिजल्ट देख सकते हैं।