बाहुबली 2 को पछाड़ दो हजार करोड़ के क्लब में शामिल हुई ‘दंगल’

मुंबई। आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने 2000 करोड़ की कमाई वाले क्लब में अपनी जगह बना ली है। खास बात ये रही कि दंगल ने इस क्लब में ‘बाहुबली-2’ से पहले प्रवेश किया है। चीन के सिनेमाघरों में चीनी डब वर्जन के धुआंधार कलेक्शन की बदौलत ‘दंगल ये’ आंकडा पार करने में कामयाब रही है।

बता दें की चीन के 7000 से ज्यादा सिनेमाघरों में रिलीज हुए चीनी वर्जन ने 1200 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया और फिल्म की कुल कमाई का आंकड़ा 2020 करोड़ तक पहुंच। दूसरी ओर, ‘बाहुबली-2’ का कारोबार भी 1900 करोड़ से ज्यादा हो चुका है और आने वाले दिनों में ये फिल्म भी इस क्लब का हिस्सा बन जाएगी। जानकारों का मानना है कि आगे जाकर ‘बाहुबली-2’ के आंकड़े दंगल से आगे निकल जाएंगे, जब जुलाई में चीनी सिनेमाघरों में ‘बाहुबली-2’ का चीनी वर्जन रिलीज होगा। इसके डब करने का काम पूरा हो चुका है और ‘बाहुबली-2’ की मार्केटिंग टीम चीन के 9000 सिनेमाघरों में इसे रिलीज करने की योजना बना रही है। वहां के मल्टीप्लेक्स के एक वर्ग के विरोध के चलते दंगल को सिर्फ 7000 थिएटर ही मिले थे।

इससे पहले फिल्म दंगल ने ‘बाहुबली 2’ के आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया था। बाहुबली कुल कमाई में अब तक 1610 करोड़ कमा चुकी है, जबकि दंगल का आंकड़ा 1743 करोड़ पहुंच गई और इसके साथ ही सबसे ज्यादा कमाई वाली फिल्म का रिकॉर्ड ‘दंगल’ के नाम दर्ज हो गया। आंकड़ों को देखा जाए, तो हिन्दी में बनी ‘दंगल’ ने तमिल और तेलुगू में डब वर्जन के साथ भारत में 718 करोड़ कमाए, जबकि ओवरसीज, यानी विदेशी बॉक्स ऑफिस पर चीन की कमाई मिलाकर ‘दंगल’ की कमाई 2 हजार करोड़ के आकड़ो में शामिल हो चुकी है।

वहीं इनमें चीनी डब वर्जन से 810 और बाकी देशों में रिलीज कमाई के आंकड़े शामिल हैं। इस तरह से ‘दंगल’ की कुल कमाई 1743 करोड़ हो गई। बाहुबली भारतीय बाजार में दंगल से काफी आगे रही है और भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 1250 करोड़ कमा चुकी है, लेकिन विदेशी बाजार के आंकड़ों में बाहुबली की कमाई 277 करोड़ तक सीमित रह गई। इस तरह से ये फिल्म ‘दंगल’ से फिलहाल पीछे हो गई है, लेकिन आने वाले दिनों में ‘दंगल’ और ‘बाहुबली 2’ के बीच कमाई के रिकॉर्ड का ये खेल जारी रहेगा। ‘बाहुबली 2’ के मेकर संकेत दे चुके हैं कि वे भी जल्दी ही ‘बाहुबली 2’ का चीनी वर्जन रिलीज करने जा रहे हैं। देखना होगा कि इसके बाद आंकड़ों का खेल कहां पहुंचेगा।