मुंबई ने कोलकाता को पिच पर चटाई धूल, 4 विकेट से किया मैच पर कब्जा

मुंबई। आईपीएल के 10वें सीजन के सातवां मैच भी दर्शकों के लिए काफी रोमांच से भरपूर रहा। नीतिश राणा और हार्दिक पांड्या की जबरदस्त पारी की बदौलत मुम्बई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 4 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 178 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिसके बाद पिच में उतरी मुंबई ने 6 विकेट के नुकसान पर 19.5 ओवरों में 180 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।एक समय हार के नजदीक खड़े मुम्बई को हार्दिक और राणा ने विस्फोटक पारियां खेलकर जीत दिलाई।

इससे पहले 179 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को पहला झटका पार्थिव पटेल के तौर पर लगा। पार्थिव को कुलदीप यादव ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। उन्होंने 27 गेंदों पर 30 रन बनाए और पहले विकेट के लिए जोस बटलर के साथ 65 रन की साझेदारी की। मुंबई को दूसरा झटका अंकित राजपूत ने दिया। अंकित ने जोस बटलर को 28 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। सुनील नरेन ने कप्तान रोहित शर्मा (02) को एलबीडब्ल्यू आउट कर मुंबई को बड़ा झटका दे दिया। हालांकि गेंद रोहित के बल्ले पर लग कर पैड पर लगी थी और अंपायर ने उन्हें गलत आउट दिया। इसके बाद कुणाल पांड्या (11) अंकित राजपूत की गेंद पर विकेट कीपर उथप्पा को कैच थमा बैठे। इसके बाद कीरॉन पोलार्ड (17) रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर कैच आउट हो गए। छठें विकेट के रूप में जबरदस्त पारी खेल रहे राणा 50 रन बनाकर आउट हुए राणा को अंकित राजपूत ने सुनील नारायण के हाथों कैच कराकर आउट किया।

इससे पहले मुंबई में खेल जा रहे इस मैच में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। इस मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 178 रन बनाए। कुणाल पांड्या न अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर कोलकाता को बड़ा झटका दे दिया। पांड्या ने 19 रन पर खेल रहे गंभीर को मैक्लेनेघन के हाथों कैच आउट करा दिया। इसी ओवर में रॉबिन उथप्पा 04 रन बनाकर हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे और क्रुणाल पांड्या ने कोलकाता को एक ही ओवर में दो बड़े झटके दे दिए। क्रिस लिन (32) को बुमराह ने एलबीडब्ल्यू आउट कर मुंबई को तीसरी सफलता दिला दी।

यूसुफ पठान (06) क्रुणाल पांड्या की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच थमा गए। लसिथ मलिंगा की गेंद पर सूर्य कुमार यादव (17) पोलार्ड को कैच थमा बैठे और कोलकाता को लग गया पांचवां झटका। मध्यक्रम के बल्लेबाज मनीष पांडे ने अपनी पारी से कोलकाता को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। मनीष ने नाबाद रहते हुए 47 गेंदों में 81 रन बनाए। सुनील नरेन एक रन बनाकर आउट हुए। मुंबई की तरफ से कृणाल पांड्या ने तीन, लसिथ मलिंग ने दो जबकि मिचेल मैक्लेघन और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिए।