ऑस्ट्रेलियन ओपन : मिक्‍सड डबल्‍स में डोडिग-सानिया को मिली हार

नई दिल्ली। भारत की दिग्गज महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा अपना 7वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से वंचित रह गईं। रविवार को सानिया और इवान डोडिग की जोड़ी को साल के पहले ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल के खिताबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। खिताबी मुकाबले में अमेरिका की एबिगेल स्पीयर्स और कोलंबिया के जुआन सेबेस्टियन काबाल की जोड़ी ने सानिया-डोडिग की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराया।

भारत की शीर्ष महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और उनके जोड़ीदार क्रोएशिया के इवान डोडिग पर एबिगेल स्पीयर्स और जुआन सेबेस्टियन काबाल की जोड़ी शुरू से ही हावी रही। दूसरे सेट में सानिया और डोडिग ने शुरुआती बढ़त बनाते हुए वापसी की उम्मीद जगाई, लेकिन विपक्षी खिलाड़ी बेहतर साबित हुए। सानिया-इवान की जोड़ी का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था। वे इससे पहले पिछले साल फ्रेंच ओपन में लिएंडर पेस और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी से भी मात खा चुके हैं।

यह सानिया का ऑस्ट्रेलियन ओपन में दूसरा मिश्रित युगल फाइनल था। इससे पहले वह भारत के ही महेश भूपति के साथ 2009 में यह खिताब जीत चुकी हैं। सानिया ने तीन मिश्रित युगल खिताब जीते हैं। उन्होंने इस वर्ग में आखिरी खिताब 2014 में ब्राजील के ब्रूनो सोरेस के साथ अमेरिका ओपन के तौर पर जीता था। सानिया के पास कुल 6 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं, जिसमें से 3 मिश्रित युगल और 3 महिला युगल के खिताब शामिल हैं। दूसरी वरीय सानिया-इवान की जोड़ी ने फाइनल में पहुंचने तक शानदार प्रदर्शन किया। सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने उन्हें अच्छी प्रतिस्पर्धा दी थी, लेकिन सानिया और इवान ने उसे पार कर अपना पहला खिताब जीतने की उम्मीदों को जिंदा रखा।